Today Breaking News

गाजीपुर में स्वास्थ्य विभाग का कड़ा एक्शन, प्राइवेट हॉस्पिटल सील

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर में अवैध तरीके से संचालित निजी नर्सिंग होम के खिलाफ मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर बुधवार को एसडीएम ओम प्रकाश गुप्ता और सैदपुर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. संजीव कुमार सिंह ने छापेमारी किया। जिसमें एक नर्सिंग होम को सील कर संचालक खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया गया। एक अन्य को सील करने की कार्रवाई जारी है। जबकि एक नर्सिंग होम छापेमारी की भनक लगते ही कुछ ही घंटों में हॉस्पिटल का बोर्ड उखाड़ कर सारे सामान सहित फरार हो गया।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिले में संचालित सभी निजी नर्सिंग होम संचालकों को निर्देश दिया था कि नर्सिंग होम के बाहर वहां काम करने वाले डॉक्टर से लेकर सभी कर्मचारियों का नाम लिखा बोर्ड होना चाहिए। लेकिन, ज्यादातर फर्जी निजी नर्सिंग होम संचालक ऐसा नहीं कर रहे थे। जिसके क्रम में मंगलवार की शाम को उप जिलाधिकारी ओम प्रकाश गुप्ता और सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. संजीव कुमार सिंह ने कार्रवाई शुरू कर दी।

हॉस्पिटल सीज कर दर्ज कराई एफआईआर

कार्रवाई के दौरान दोनों अधिकारी सैदपुर नगर स्थित बीएस हॉस्पिटल पर पहुंचे। यहां निर्देश अनुसार हॉस्पिटल के बाहर एक भी डॉक्टर और कर्मचारी का नाम लिखा बोर्ड नहीं मिला। मानक के अनुसार हॉस्पिटल का संचालन नहीं पाए जाने पर हॉस्पिटल के मरीजों को सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शिफ्ट कर सील कर दिया गया। इसके बाद सीएचसी के अधीक्षक डॉ संजीव सिंह द्वारा देर रात सैदपुर कोतवाली में हॉस्पिटल संचालक के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत कराया गया।

बोर्ड सहित हॉस्पिटल छोड़कर भागा संचालक

बुधवार की दोपहर को भी छापेमारी के क्रम को जारी रखते हुए एसडीएम ओम प्रकाश गुप्ता और सीएचसी के अधीक्षक डॉ. संजीव सिंह पुलिस बल के साथ खाने के बगल में संचालित सौरभ हॉस्पिटल पर पहुंचे। यहां कारवाई की भनक लगने पर पहले ही हॉस्पिटल के बोर्ड बैनर के साथ सभी सामानों सहित, उसे अन्यत्र अज्ञात स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया। काफी देर तक हॉस्पिटल का दरवाजा पीटने पर पास के लोगों ने बताया कि सारा सामान लेकर हॉस्पिटल संचालक कही जा चुके हैं।

मरीज भर्ती लेकिन डॉक्टर मौके से मिले गायब

इसके बाद टीम और औड़िहार के शादी भाजी मार्ग स्थित न्यू लीलावती हॉस्पिटल पहुंची। जांच के दौरान कागज में तैनात कोई भी डॉक्टर मौके पर उपस्थित नहीं मिला। जबकि हॉस्पिटल में कई मरीज भर्ती मिले। हॉस्पिटल के लोग ना तो हॉस्पिटल में संचालित मेडिकल स्टोर का कोई कागज नहीं दिखा पाए और ना ही मानक के अनुरूप हॉस्पिटल के संचालन का ही कागजात दिखा पाए। इसके बाद इस हॉस्पिटल को भी सीज करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई। हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया।

मानकों का पालन न करने वाले हॉस्पिटलों पर होगी कार्रवाई

मामले में उप जिलाधिकारी ओम प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अवैध तरीके से लापरवाही पूर्वक निजी हॉस्पिटल चलाने वाले किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शा जाएगा। जो भी स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जांच के दौरान बी एस हॉस्पिटल स्वास्थ्य विभाग के निर्देश अनुसार संचालित नहीं होना पाया गया। जिसके बाद कार्यवाही करते हुए हॉस्पिटल को सील कर दिया गया।

'