Today Breaking News

गाजीपुर में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका स्कूल के छात्रावास का निर्माण अधूरा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जमानियां में दो साल से कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय परिसर में बालिकाओं के लिए छात्रावास बन रहा है, लेकिन अभी तक उसका निर्माण पूरा नहीं हो सका है। करीब डेढ़ करोड़ की लागत से बन रहे 100 बालिकाओं के लिए यह हॉस्टल अधिकारियों की लापरवाही के चलते अधूरा है।

विभाग के अनुसार, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट तक की शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए छात्रावास का निर्माण के लिए शासन ने वर्ष 2020 में धनराशि जारी करने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

2022 के मार्च में पूरा करना था बनाकर

इस छात्रावास का निर्माण पिछले मार्च में ही पूरा कराना था, लेकिन अब एक बार फिर इसके पूरा करने के लिए मार्च 2023 तक की अंतिम समय सीमा निर्धारित की गई है। बता दें कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से तमाम जतन किए जा रहे हैं। इसी क्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का निर्माण कराया गया है।

कक्षा 6 से 8 तक की छात्राओं को मुफ्त शिक्षा

महकमे के अनुसार, इनमें कक्षा छह से आठ तक की छात्राओं को मुफ्त आवासीय शिक्षा दी जा रही है। आठवीं उत्तीर्ण करने के बाद रहने की समस्या आदि होने के कारण कई छात्राएं आगे की शिक्षा से वंचित हो जाती थीं। उनकी इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इंटर तक की शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए विद्यालयों का उच्चीकरण व छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है।

100 बेड के छात्रावास का हो रहा निर्माण

100 बेड के इस छात्रावास (एक कक्ष में चार छात्राएं), वार्डेन एवं गार्ड रूम के अलावा पानी टंकी, शौचालय एवं मेस आदि का निर्माण प्रस्तावित है। लोगों ने मांग किया कि इसके निर्माण में तेजी लाई जाए, ताकि समय से इसका निर्माण पूरा हो सके। शासन की मंशा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की पूरी हो सके। इस संबंध में बीएसए हेमंत राव ने बताया कि छात्रावास का निर्माण अगले वर्ष मार्च तक पूरा करा लिया जाएगा।

'