Today Breaking News

गाजीपुर में नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, आज तक मिले 122 डेंगू पॉजिटिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में आई एम एस बी एच यू को संदिग्ध डेंगू के अब तक कुल 177 सैंपल भेजे गये। जिसमें 148 परिणाम प्राप्त हुए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह के मुताबिक प्राप्त परिणामों में डेंगू पॉजिटिव जनपद गाजीपुर के 102 व अन्य जनपद के 20 मरीज प्राप्त हुए है जबकि नेगेटिव 42 मिले। उन्होंने बताया कि अब तक जनपद में डेगू के पॉजीटिव कुल 122 मरीज मिले है।

22 बेड चल रहे हैं खाली

जिला अस्पताल गाजीपुर में डेंगू हेतु आरक्षित बेड की संख्या-25 है जिनमें भर्ती संदिग्ध डेंगू मरीजों की संख्या-3 और 22 बेड खाली है। गाजीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डेंगू हेतु आरक्षित बेड की संख्या-60 है जिसमें भर्ती संदिग्ध डेंगू मरीजों की संख्या-1 जबकि 59 बेड खाली है। गाजीपुर के निजी अस्पतालों में डेंगू हेतु आरक्षित बेड की संख्या-32 है।

लोगों में प्लेटलेट्स की हो रही कमी

सीएमओ ने बताया कि डेंगू के उपचार हेतु सभी आवश्यक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। ऐसे में किसी भी बुखार पीड़ित को घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है । डेंगू से प्रभावित ग्रामो में मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा भ्रमण कर मौके पर ही बुखार पीड़ितों का उपचार किया जा रहा है। अन्य वायरल बीमारियों में भी प्लेटलेट्स की कमी हो सकती है, अतः प्लेटलेट्स की कमी होना डेंगू होना नहीं है।

बुखार के मरीज अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। बुखार होने पर अनाधिकृत चिकित्सक से अथवा स्वयं उपचार नहीं करें। सभी मरीजों का नियमित फॉलोअप लिया जा रहा है तथा प्रभावित ग्राम/मोहल्ले में तत्काल निरोधात्मक कार्यवाही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। इन ग्रामो/मोहल्लो में साफ-सफाई तथा कीटनाशकों हेतु जिला पंचायती राज अधिकारी एवं नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

'