Today Breaking News

गाजीपुर में ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को पटना रूट से जोड़ने के लिए भदौरा से सरहुला तक बिछेगी नई रेल लाइन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. दानापुर रेल मंडल के ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। अब भदौरा से सरहुला को नई रेल लाइन बिछेगी। इस रेल लाइन से हावड़ा रूट की ट्रेनों को चलाया जाएगा। इंजीनियरों की टीम नई रेलवे लाइन के लिए सर्वे करेगी। 

उम्मीद है कि फरवरी में इस नई रेल लाइन का टेंडर भी होगा। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट दिलदालदार-ताड़ीघाट-गाजीपुर रेल लाइन को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए दानापुर रेलवे मंडल प्रशासन जुट गया है। इस रेल लाइन को मेन रेल मार्ग से जोड़ने की भी तैयारी है। 

19 किमी लंबे इस ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। पहले ब्रांच लाइन के सरहुला से दिलदारनगर बाईपास रेलवे फाटक तक ब्रांच लाइन को जोड़ने के लिए सर्वे हुआ था, लेकिन मकानों की अधिक संख्या होने से अब भदौरा से सरहुला नया रेल लाइन बिछाने की कवायद चल रही है। 

ताड़ीघाट ब्रांच लाइन के मऊ रेल खंड से जुड़ने के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी। मऊ से सोनवल होते हुए हावड़ा को जाने वाली ट्रेनों को दिल्ली हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने के लिए भदौरा से सरहुला को नई रेल बिछाया जाएगा। इस रेल लाइन के जुड़ने के बाद सीधे ट्रेनें दिलदारनगर की बजाय पटना-हावड़ा के लिए संचालित की जाएंगीं। 

रेल पथ निरीक्षक कार्यालय पहुंच इंजीनियरों की टीम ने ली जानकारी भदौरा से सरहुला को नई रेल लाइन बिछाने को लेकर दो दिन पूर्व दिलदारनगर रेल पथ निरीक्षक कार्यालय इंजीनियरों की टीम पहुंची थी। टीम ने ट्रैक मैनेजमेंट सिस्टम की जानकारी ली। इसके बाद रेल लाइन बिछाने के कार्य का सर्वे भी करेगी। 

सर्वे कार्य पूर्ण होने के बाद अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो फरवरी में इस कार्य का टेंडर भी होगा। दानापुर मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार का कहना है कि ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को पटना रेल लाइन से जोड़ने के लिए एक नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए सर्वे की प्रक्रिया शुरू होगी।

'