Today Breaking News

गाजीपुर में महिला ने एंबुलेंस में दिया बच्चे को जन्म, जच्चा और बच्चा जिला अस्पताल में भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. साल 2012 में जब उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा नि:शुल्क एंबुलेंस चलाए जाने की घोषणा की गई, तब कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी आईं। लेकिन कोई नहीं सोचा था कि यह आमजन के लिए कितना उपयोगी साबित हो सकता है। इन दिनों 102 और 108 की उपयोगिता आमजन के लिए काफी अहम हो गई है।

ऐसा ही कुछ सदर ब्लाक के मोहाव गांव में देखने को मिला। प्रसव पीड़िता के लिए 108 एंबुलेंस को कॉल किया गया। बताए गए लोकेशन पर ईएमटी और पायलट एंबुलेंस लेकर पहुंचे। गर्भवती को लेकर स्वास्थ्य केंद्र के लिए चले, लेकिन रास्ते में प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण एंबुलेंस के अंदर ही प्रसव कराना पड़ा।

एंबुलेस रास्ते में खड़ी कर कराया प्रसव

108 एंबुलेंस के ब्लॉक प्रभारी दीपक राय ने बताया कि सदर ब्लाक के मोहाव गांव से प्रसव पीड़िता के लिए परिजनों के द्वारा एक कॉल किया गया। इसके बाद क्विक रिस्पॉन्स करते हुए इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन प्रदीप और पायलट संतोष के द्वारा बताए गए लोकेशन पर एंबुलेंस लेकर पहुंचा गया। जहां पर सुनीता पत्नी प्रमोद प्रसव पीड़ा से पीड़ित थी। उसे तत्काल परिजनों के साथ स्वास्थ्य केंद्र के लिए लेकर चला गया।

लेकिन रास्ते में प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण एंबुलेंस को सड़क के किनारे लगा कर इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन प्रदीप और परिवार की महिलाओं के सहयोग से एंबुलेंस के अंदर प्रसव कराया गया। जहां पर गर्भवती ने बच्चे को जन्म दिया। उसके पश्चात जच्चा और बच्चा को जिला महिला चिकित्सालय पहुंचाया गया जहां पर डॉक्टरों ने दोनों को स्वस्थ बताया।

'