Today Breaking News

बक्सर से सकलडीहा स्टेशन तक खड़ी रही ट्रेनें, रेल परिचालन बाधित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में न्यूट्रल जोन में रेल विद्युत तार में करेंट का प्रवाह न होने की वजह से दिलदारनगर के अप लाइन में कामख्या आनंदविहार एक्सप्रेस ट्रेन सहित कई ट्रेनों का संचालन सुबह से बाधित हो गया। वहीं ट्रेनों के अपनी जगह ठहर जाने की वजह से अधिकारियों के माथे पर पसीना आ गया।

पीडीडीयू - दानापुर रेल खंड के सकलडीहा स्टेशन के अप लाइन के न्यूट्रल जोन में सुबह 6:30 बजे बीसीएम मशीन (ब्लास्ट क्लीनिंग मशीन) का इंजन फंस जाने से अप लाइन में ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। पीडीडीयू से दूसरा इंजन आने पर मशीन के इंजन को खींचकर न्यूट्रल जोन से बाहर किया तब जाकर परिचालन बहाल हुआ।

बीसीसम मशीन दिलदारनगर से रात में पीडीडीयू जाने के लिए रवाना हुई लेकिन रात में नियंत्रण कक्ष द्वारा सकलडीहा स्टेशन के लूप लाइन में खड़ा कर दिया गया। बुधवार की सुबह अप लूप लाइन से मशीन मेन लाइन में जा रही थी रफ्तार कम होने के कारण मशीन का इंजन न्यूट्रल जोन में फंस गया।

करेंट नहीं मिलने से मशीन खड़ी हो गयी। दिलदारनगर कर्षण वितरण विभाग का इमरजेंसी अलार्म बजने पर टावर बैगन सकलडीहा को रवाना किया गया। बीसीएम मशीन का इंजन न्यूट्रल जोन में फंसने से अप लाइन का परिचालन बाधित हो गया।

सकलडीहा होम सिंग्नल पर बक्सर - डीडीयू मेमो पैसेंजर, धीना में पंजाब मेल, विभूति एक्सप्रेस जमानिया, दरौली में सीमांचल एक्सप्रेस, दिलदारनगर में कामाख्या आनंद बिहार एक्सप्रेस, भदौरा में पटना- वाराणसी मेमो पैसेंजर, गहमर में फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन खड़ी रही। घंटों ट्रेनों के खड़ा रहने से यात्रियों को परेशानी हुई। इस बारे में कर्षण एवं वितरण के प्रभारी अखिलेश कुमार ने बताया कि सकलडीहा स्टेशन के अप लाइन में बीसीएम मशीन का इंजन न्यूट्रल जोन में फंसने से ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा।

क्या है न्यूट्रल जोन

ट्रेन को संचालित करने के लिए बिजली के खंभे लगे रहते हैं जिसमें हाईवोल्टेज करंट प्रवाहित होता है। इमरजेंसी में ट्रेनों को रोकने के लिए दो रेल विद्युत केंद्र के लाइनों के बीच आपूर्ति न प्रवाहित कर उसे न्यूट्रल जोन बनाया जाता है ताकि ट्रेनों को रोका जा सके।

'