Today Breaking News

गाजीपुर में कालाजार का मिला पहला मरीज; 10 दिनों से आ रहा बुखार, बीएचयू में भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मुहम्मदाबाद तहसील के एक गांव में 15 महीने बाद कालाजार (काला ज्वर) का पहला मरीज मिला है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। कालाजार की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से मरीज के गांव में एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही एहतियात के तौर पर आवश्यक अन्य जरूरी कदम भी उठाए गए।

शुक्रवार को मुहम्मदाबाद क्षेत्र के फतेहाबाद गांव के एक युवक में कालाजार की पुष्टी हुई है। जिसका इलाज बीएचयू में चल रहा है। युवक को बुखार करीब दस दिनों से आ रहा है। जिसके बाद वह बीएचयू में इलाज कराने के लिए पहुंचा, जहां चिकित्सकों ने काला ज्वर की जांच कराई।

कालाजार की पुष्टी होने के बाद सीएमओं कार्यालय को इसकी रिपोर्ट मिलते ही चिकित्सक अर्लट मोड़ में आ गए। मरीज की स्थिति ठीक बताई जा रही है। इस रोग का और प्रसार न हो, इसलिए स्थानीय लोगों को जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं।

सीएचसी प्रभारी डॉ. आशीष राय ने बताया कि काला ज्वर एक विशेष प्रकार के मच्छर सेन्डफ्लाई के काटने से होता है। यह मच्छर अत्यन्त ही सूक्ष्म आकार का होता है। धूप में उसके पंख चमकते हैं। यह नमी वाले स्थान पर ही रहता है। सूक्ष्म आकार के नाते व मच्छरदानी में भी प्रवेश कर जाता है। उसके काटने से ही काला ज्वर होता है। इस बुखार में मरीज का शरीर काला पड़ने लगता है। इससे बचाव के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है।

'