Today Breaking News

हमें आजादी के बाद हजारों वर्षों की परंपरा, विरासत को मजबूत करना है : PM नरेन्‍द्र मोदी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. काशी तमिल संगमम में अतिथियों का स्‍वागत करते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में 'काशी-तमिल संगमम' का आयोजन किया जा रहा है। इससे दक्षिण का उत्तर से अद्भुत संगम हो रहा है। सहस्त्राब्दियों पुराना संबंध फिर से नवजीवन पा रहा है।

तमिल भाषा का साहित्य अत्यंत प्राचीन और समृद्ध है। यह मान्यता है कि भगवान शिव के मुंह से जो दो भाषाएं निकलीं उनमें तमिल और संस्कृत समान रूप से एक साथ निकलकर अपने समृद्ध साहित्य के लिए जानी जाती है।

मुख्यमंत्री योगी ने वणक्कम (नमस्ते) किया। कहा, विश्वेश्वर की पवित्र धरा पर रामेश्वर की पवित्र धरा से पधारे अतिथियों का स्वागत है। काशी में तमिल कार्तिक मास की अवधि में काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है। काशी में उत्तर दक्षिण का संगम हो रहा है। प्राचीन रिश्ता पुनर्जीवित किया जा रहा है।

योगी ने पीएम का स्वागत किया। कहा, यह आयोजन आजादी के अमृत काल में पीएम मोदी की एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को जीवंत कर रहा है।

काशी तमिल संगमम से तमिलनाडु से छात्र, शिक्षक, साहित्य, नवाचार, व्यवस्था, धर्माचार्य व संस्कृति आदि क्षेत्रों से समूह आएंगे। काशी के साथ ही प्रयाग व अयोध्या का भ्रमण करेंगे।

भगवान श्रीराम द्वारा रामेश्वर में स्थापित पवित्र शिवलिंग व काशी में आदि विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग उत्तर दक्षिण के संबंधों के प्रमुख केंद्र भी हैं।

भगवान राम द्वारा स्थापित संबंध को आदि शंकराचार्य ने चार पीठों के जरिए आगे बढ़ाया। तमिलनाडु की तेन काशी में भगवान शिव का मंदिर है। तेन काशी का अर्थ है दक्षिण की काशी। तमिलनाडु में शिवकाशी नाम से पवित्र स्थान भी है। काशी के धार्मिक महत्व के कारण सभी भागों के लोग यहां आते रहे हैं। गंगा तट पर बसी यह नगरी धर्म व आध्यात्मिक चेतना का अंग बनी हुई है।

मुख्यमंत्री ने अंग वस्त्र पहनाकर एवं पुष्पगुच्छ देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया

महामना की बगिया काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एंफीथिएटर परिसर से माहपर्यंत चलने वाले काशी-तमिल संगमम के उद्घाटन अवसर पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने अंग वस्त्र पहनाकर एवं पुष्पगुच्छ देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु', महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, मनीष कपूर, धर्मेंद्र सिंह, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम आदि लोगों ने भी स्वागत किया।

'