Today Breaking News

गाजीपुर में खाद की किल्लत से किसान परेशान, एक बोरी के लिए लग रही लंबी कतार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में गेंहू और आलू की खेती के वर्तमान सीजन में किसानों को खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। खेती के लिए जरूरी खाद और डीएपी के आभाव के चलते जिले के किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। सहकारी समितियों के गोदामों पर एक बोरी खाद पाने के लिए किसानों की लम्बी कतार लग रही है।

विभागीय आंकड़ों की माने तो वर्तमान समय में पूरे जनपद में साढ़े ग्यारह हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद की आवश्यकता है, जबकि अभी तक जिले में करीब कुल 6 हजार मीट्रिक टन ही उर्वरक उपलब्ध हो सकी है। जिसके चलते जिले की तमाम सहकारी समितियों के गोदामों पर खाद के लिए किसानों को पूरे दिन इंतजार करना पड़ रहा है।

किसान राजिंदा ने बताया कि खेती के इस सीजन में किसानों को खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। उर्वरक के आभाव के चलते गादामों पर किसानों की लाइनें लग रहीं हैं। जिले में खाद की इस किल्लत के चलते बड़ी संख्या में किसान बाजारों से खाद खरीदने को मजबूर हैं।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि वर्तमान समय में जिले में 11.5 हजार मैट्रिक टन डीएपी खाद की आवश्यकता है। अब तक छह हजार मैट्रिक टन खाद की आपूर्ति हो चुकी है। बाकी के लिए प्रयास जारी है। बहुत जल्द ही रैक आ जाएगा और किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाएगी।

'