Today Breaking News

गाजीपुर में 28 फरवरी तक होगी धान की खरीद, खुले 56 क्रय केंद्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में 1 नवंबर से 28 फरवरी तक किसानों से धान की खरीद को लेकर जिला विपणन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी रतन कुमार शुक्ला ने बताया कि धान खरीद के लिए कुल 122 क्रय केन्द्र खोले जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। पहले दिन 56 क्रय केंद्र खोले गए हैं।

उन्होंने बताया कि किसानों के धान का समर्थन मूल्य पर खरीदारी 28 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में जितने भी केंद्र खुल चुके हैं, वहां पर सभी अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। साथ ही किसानों के लिए व्यवस्थाएं भी कर दी गई हैं। बताया कि इस दौरान आने वाले किसानों के धान की खरीदारी डायरेक्ट की जाएगी। भीड़ बढ़ने पर किसानों को ऑफलाइन टोकन भी दिए जाने की व्यवस्था की गई है। इस बार धान के खरीदारी का लक्ष्य 2,15,000 मेट्रिक टन निर्धारित किया गया है। किसानों को राहत देते हुए ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। सभी किसानों का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा।

गत वर्ष जिले में कुल 131 क्रय केन्द्र संचालित थे। गत वर्ष विपणन शाखा के संचालित 31 केन्द्रों के सापेक्ष इस वर्ष 31 क्रय केन्द्र, पीसीएफ के 15 केन्द्रों के सापेक्ष 14 केन्द्र, पीसीयू के 40 केन्द्रों के सापेक्ष 10 केन्द्र, भारतीय खाद्य निगम के 1 केन्द्र के सापेक्ष 1 केन्द्र समेत कुल 56 केन्द्र खोले गए हैं। डीएम ने सभी एजेन्सियों को गत वर्ष संचालित केन्द्रों का प्रस्ताव प्रेषित करने का निर्देश दिया। सचिव मंडी समिति ने बताया कि जिले में कुल 65 पावर डस्टर उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त 65 पावर डस्टर और एनॉलिसिस किट जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

'