Today Breaking News

सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को मिलेगी मुफ्त अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड जांच कराने के लिए अब रुपये नहीं खर्च करना होगा। सरकारी अस्पतालों में अब गर्भवती महिलाओं को मुफ्त अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा दी जाएगी। सार्वजनिक-निजी सहभागिता (PPP) माडल पर यह सुविधा उन्हें दिलाई जाएगी। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को इससे सबसे अधिक राहत मिलेगी।

पीपीपी माडल पर स्थापित होंगे जांच के केंद्र

यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कहते हैं कि सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान को प्रदेश में बेहतर ढंग से चलाया जा रहा है। अभी सभी सरकारी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा नहीं है। अब सभी सरकारी अस्पतालों में यह जांच केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ऐसे अस्पताल जहां गर्भवती महिलाएं अधिक संख्या में आ रही हैं, वहां सबसे पहले यह सुविधा दी जाएगी।

गर्भवती महिलाओं को अल्पाहार की भी सुविधा

वहीं हर महीने 24 तारीख को सरकारी अस्पतालों में मनाए जाने वाले सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर अस्पताल आने वाले गर्भवती महिलाओं को अल्पाहार की सुविधा भी दी जाएगी। अभी गर्भवती महिलाओं को जांच सहित विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं निश्शुल्क दी जा रही हैं। कई बार जांच के लिए गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में काफी देर तक रुकना पड़ता है। ऐसे में अस्पताल में अब उनके लिए अल्पाहार की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्हें लंबे समय तक भूखा न रहना पड़े इसके लिए खाने-पीने की सामग्री दी जाएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे 1,500 रुपये

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की ओर से 1,500 रुपये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को दिए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कहते हैं कि सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान को प्रदेश में बेहतर ढंग से चलाया जा रहा है और लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। अब उन्हें मुफ्त अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा और अल्पाहार की व्यवस्था भी की जा रही है।

'