Today Breaking News

गाजीपुर में प्रगतिशील किसान बना उदाहरण, फूल गोभी की खेती करके कमा रहे लाखों,

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के सब्जी उत्पादकों में खासतौर से वह जिन्होंने फूल गोभी की फसल लगाई है। उन्हें ठीक-ठाक आमदनी होने से खुशी व्याप्त है। खुदरा बाजार में एक फूल गोभी की कीमत 10 रुपए के करीब मिल जाने से गोभी उत्पादकों को अच्छा खासा मुनाफा हो जा रहा है।

पलियां गांव के रखने वाले रामकिशुन बताते है कि उन्होंने पहली बार गोभी लगाई है।गोभी की फसल ने इस बार उन्हें अच्छा मुनाफा दिया है।उन्होंने अपने घर के करीब के खेत मे गोभी लगाई थी।जानवरों से फसल की रक्षा के लिए उन्होंने खेतो के इर्दगिर्द जालीदार कपड़े की फेंसिंग कर दी थी।

फूल की कीमत उसके आकर पर निर्भर करती है

अब फूल गोभी तैयार होने के बाद वह लोकल मार्किट में ही 10-15 रुपए में उसे बेच देते है। फूल की कीमत उसके आकर पर निर्भर करती है। रामकिशुन बतातें है कि उन्होंने अपने खेतों में गोबर के खाद का प्रयोग किया ऐसा करने के उन्हें केमिकल आधारित खाद का प्रयोग नही करना पड़ा। इससे उनकी गोभी उगाने की लागत कम रही।

गर्मियों में सीजनल फल- तरबूज, खरबूज आदि उगाया जाता है

मुहम्मदाबाद क्षेत्र में काली मिट्टी पाई जाती है। इसके साथ ही साथ इस इलाके का बड़ा हिस्सा गंगा के किनारे बसा है। दोनों ही क्षेत्र की मिट्टी फसल के लिए बेहद उपजाऊ मानी जाती है। क्षेत्र में परवल ,प्याज, मिर्च, टमाटर ,फूल गोभी ,पत्ता गोभी आदि की फसल के साथ ही गर्मियों में सीजनल फल- तरबूज, खरबूज आदि बहुतायत में उगाया जाता है। इस क्षेत्र के किसान पारंपरिक गेहूं और धान की फसल से इतर सीजनल सब्जियों और फलों को उगाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

'