Today Breaking News

रेल यात्रियों के लिए राहत, एक बटन दबाने पर तुरंत मिलेगी मदद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. एसी चेयरकार में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। यात्रियों को अब एक बटन दबाने पर तुरंत मदद मिलेगी। चेयरकार के लिए तैयार किए गए पैनिक बटन हर सीट पर लगेंगे। दबाते ही मदद यात्रियों तक पहुंचेगी। पैनिक बटन लगाए जाने का सिस्टम तैयार हो चुका है और पहले चरण में लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस और स्वर्ण शताब्दी सुपरफास्ट ट्रेन में इसे लगाने की तैयारी है।

रेलवे बोर्ड ने यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चेयरकार ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे व पैनिक बटन सिस्टम लगाने की घोषणा की गई थी। इसमें शताब्दी व डबलडेकर जैसी ट्रेनों में लगाया जाएगा। डाटा केयर इंडिया सिस्टम की ओर से पैनिक बटन कॉल सिस्टम विकसित कर लिया गया। जिसे हाल बीते दिनों आरडीएसओ में आयोजित इनो रेल प्रदर्शनी में लगाया भी गया था। 

जल्द ही इस सिस्टम को एसी चेयरकार ट्रेनों में इंस्टॉल किया जाएगा। डाटा केयर के अमित सिंह ने बताया कि यात्रियों के बटन दबाने पर अटेंडेंट को स्क्रीन पर सीट नंबर की जानकारी मिल जाएगी। जो यात्रियों के मदद के लिए तत्काल पहुंचेंगे। साथ ही सुरक्षा से जुड़ा मामला होने पर आरपीएफ जवानों को भी सूचना दी जा सकेगी।

हास्पिटल के बेड पर मरीजों के लिए लगेगा

डाटा केयर ने रेलवे अस्पतालों के लिए नर्स कॉल सिस्टम भी विकसित किया है। इसे सप्लाई करने के लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। इसके तहत मरीज के बेड पर ही बटन लगाया जाएगा, दबते ही नर्स को मौके पर भेजा जा सकेगा।

'