Today Breaking News

गाजीपुर में मतदाता सूची में सुधार को पुनरीक्षण अभियान का आगाज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर शहर के राजकीय महिला पीजी कालेज में बुधवार को विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का आगाज हुआ। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप जलाकर शुभांरभ किया। अधिकारियों ने अभियान की सार्थकता और युवाओं की भागीदारी पर फोकस किया।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता तिथि एक जनवरी 2023 के अधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित किया गया है। मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन 9 नवम्बर को किया जायेगा। 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक दावे व आपत्तियां प्राप्त की जायेगी। आयोग द्वारा उक्त अवधि में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ लेवल एजेंटों के साथ पदाभिहित स्थानों पर दावे व आपत्तियां प्राप्त करने हेतु कुल 04 विशेष अभियान की तिथि नियत की गयी है। 

12, 20, 26 नवम्बर व 4 दिसम्बर को निर्धारित की गयी है। दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण 26 दिसम्बर तक एवं फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का अंन्तिम प्रकाशन 5 जनवरी को किया जाएगा। निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण हेतु 01 जनवरी अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के नाम सम्मिलित किये जाने की व्यवस्था नियत की गयी थी जिसे अब आयोग द्वारा परिवर्तित करते हुए वर्ष में चार अर्हता तिथियां नियत की गयी है। 

अतः घर-घर सर्वे के दौरान यदि कोई मतदाता 01 जनवरी की अर्हता तिथि के अतिरिक्त 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर को अर्ह हो रहे है तो उन सभी अर्ह मतदाताओं से फार्म -6 प्राप्त कर लिया जायेगा और यथासमय उनके नाम मतदाता सूची में शामिल किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक नाथ तिवारी, एसडीएम सदर प्रतिभा मिश्रा, प्रधानाचार्य सारिका सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ छात्राएं उपस्थित रही।

'