Today Breaking News

गाजीपुर में अब तक 103 डेंगू पॉजिटिव मिले, सीएमओ ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में आईएमएस बीएचयू को संदिग्ध डेंगू मरीजों के 9 सैम्पल भेजे गये हैं। अब तक कुल 130 सैंपल भेजे जा चुके हैं, जिसमें 121 परिणाम प्राप्त हुए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह के मुताबिक 121 में डेंगू पॉजिटिव गाजीपुर के 83 और अन्य जनपद के 04 मरीज हैं, जबकि नेगेटिव 34 मिले। अन्य जनपद से सूचित कुल 20 मरीज की संख्या प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक जनपद में डेगू के पॉजीटिव कुल 103 मरीज मिले हैं।

जिला अस्पताल गाजीपुर में डेंगू के लिए आरक्षित बेड की संख्या 25 है, जिनमें भर्ती संदिग्ध डेंगू मरीजों की संख्या 10 और 15 बेड खाली हैं। गाजीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डेंगू के लिए आरक्षित बेड की संख्या 60 है, जिसमें भर्ती संदिग्ध डेंगू मरीजों की संख्या-7, जबकि 53 बेड खाली हैं। गाजीपुर के निजी अस्पतालों में डेंगू के लिए आरक्षित बेड की संख्या 32 है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद वासियों से बुखार से भयभीत होने की बजाय घरों एवं आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने को अति आवश्यक बताया। साथ ही बताया कि मात्र प्लेटलेट का कम होना डेंगू का लक्षण नहीं है। अन्य बिमारियों में भी प्लेटलेट्स की संख्या में कमी होती है। डेंगू स्वयं ठीक होने वाली बीमारी है। डेंगू के इलाज के लिए कोई विशेष दवा नहीं है। बुखार कम करने के लिए मात्र पेरासिटामोल दवा की जरूरत होती है। आईब्रुफेन एवं डिस्प्रिन इत्यादि का सेवन बिलकुल न किया जाए। बीमारियों से बचाव के लिए घरों के आसपास, छतों पर तथा घरों के अंदर कहीं भी पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए।

घरों के आसपास के जलजमाव का निस्तारण पंचायती राज विभाग एवं नगर विकास विभागों के सहयोग से करवाया जाना आवश्यक है। घरों के अंदर तथा छतों पर अनावश्यक वस्तुओं, जैसे पुराने टायर, प्लास्टिक अथवा मिट्टी के पुराने बर्तन, बोतल, ग्लास, नारियल के खोल आदि को तत्काल हटा देना चाहिए। कूलर के पानी को निकाल कर अच्छे से साफ करके सुखा कर रख दें। उसका प्रयोग अब बंद कर दें। शरीर को पूरी तरीके से ढक कर रखें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। मच्छर जनित बीमारियों की जांच और उपचार की सुविधा सभी सरकारी चिकित्सालयों में उपलब्ध है।

'