Today Breaking News

गाजीपुर में अभियान चलाकर होगी पुरुषों की नसबंदी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. ग़ाज़ीपुर में बढ़ती जनसंख्या को लेकर भारत सरकार बेहद गंभीर है। इसी कड़ी में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाना है। जिसको लेकर विभाग ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने के लिए नसबंदी पखवाड़ा चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि थीम का मुख्य उद्देश जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक बनाने के साथ-साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाते हुए कार्यक्रम को गति प्रदान करना है। पुरुष नसबंदी पखवाड़ा जनपद एवं ब्लाक स्तर पर दो चरणों में मनाया जाएगा। प्रथम चरण मोबिलाइजेशन 28 नवंबर से 27 नवंबर तक, द्वितीय चरण सेवाप्रदायगी 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक होगा।

पखवाड़े के दौरान प्रगति हासिल करने के लिए सभी कर्मियों को प्रस्तावित कार्यभार लक्षित दंपत्ति का चुनाव और जन समुदाय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर पुरुष नसबंदी की स्वीकार्यता में वृद्धि किए जाने का निर्देश दिया है। इसको लेकर प्रत्येक ब्लॉक में प्रत्येक एएनएम को एक पुरुष नसबंदी और एक आशा संगिनी को एक पुरुष नसबंदी कराए जाने का लक्ष्य दिया गया है।

परिवार नियोजन विशेषज्ञ तबरेज अंसारी ने बताया कि 28 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर और जखनिया, 29 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद और सैदपुर, 30 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी और अंधऊ, 2 दिसंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरनो, 3 दिसंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद और रेवतीपर में पुरुष नसबंदी पखवाड़े के तहत कैंप लगाया जाएगा।

'