Today Breaking News

BSNL 5G: कब लॉन्च होगा बीएसएनएल का 5G नेटवर्क और मिलेगी ताबड़तोड़ स्पीड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अगले 5 से 7 महीनों में 1.35 लाख 4G टावर्स को 5G (BSNL 5G) में अपग्रेड करने का प्लान कर रही है। इस बात की जानकारी टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैषण्व ने दी है। कंपनी भारत में कई वर्षों के बाद भी बड़े पैमाने पर 4G नेटवर्क लॉन्च करने में असफल रही है। साथ ही यह भी कहा कि बीएसएनएल ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बेहतर करना चाहती है।

BSNL 4G नेटवर्क 5G में होंगे अपग्रेड:

एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल के 1.35 लाख 4G टावर्स को लगभग पांच से सात महीनों में 5G में अपग्रेड किया जाएगा। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (C-DoT) BSNL को 5G कोर उपलब्ध कराएगी जिससे कंपनी 5G सर्विस को इनेबल करने में सक्षम होगी।

5G डिवाइसेज उपलब्ध होने की उम्मीद:

बीएसएनएल ने पहले ही टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को 5G टेस्टिंग के लिए डिवाइस उपलब्ध कराने के लिए कहा है जिससे वो 5G टेस्टिंग के साथ आगे बढ़ सके। 4G की तरह, टाटा के स्वामित्व वाले तेजस नेटवर्क से बीएसएनएल के 5G के लिए 5G डिवाइसेज उपलब्ध होने की उम्मीद है।

टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड में होगी बढ़ोतरी:

बता दें कि वैष्णव ने कहा कि 500 करोड़ रुपये का टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड है। सरकार इसे धीरे-धीरे बढ़ाने पर विचार कर रही है। यह 3,000 रुपये से 4,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष बढ़ाया जा सकेगा।

BSNL की मांग:

बीएसएनएल ने सरकार से 5G के लिए रिजर्व्ड स्पेक्ट्रम को लगभग दोगुना करने की मांग की है। बीएसएनएल ने सरकार से 5G के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम शामिल करने को भी कहा है। बता दें कि यह बैंड अभी केवल रिलायंस जियो के ही पास है।

BSNL के पास हैं 600 मेगाहर्ट्ज बैंड:

बता दें कि सरकार ने कंपनी को 5G रोलआउट के लिए पहले से ही 600 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम रिजर्व करके दे रखे हैं।

'