Today Breaking News

एक करोड़ युवाओं को देंगे रोजगार - CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (जीआइएस) 2023 के जरिए पूरे प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश का लक्ष्य रखा गया है। इस निवेश से प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। इसकी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं।

सीएम ने 950 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

मुख्यमंत्री रविवार की शाम महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित 950 करोड़ रुपये लागत वाली चार विकास परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम एवं नगर निकाय के दृष्टिगत आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। रविवार को मुख्यमंत्री का कार्यक्रम अत्यंत व्यस्त रहा। सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन में लोगों की समस्याएं सुनने के बाद वह एमपी इंटर कालेज परिसर में आयोजित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में आयोजित महंत अवेद्यनाथ अखिल भारतीय आमंत्रण प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन अवसर पर लोगों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने गीता जयंती के अवसर पर शाम पांच बजे से गीता प्रेस में आयोजित कार्यक्रम में भी अपने विचार रखे।

इस वजह से देश में बदली प्रदेश की छवि

महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के बदले हालात, बढ़े निवेश, रोजगार के नए अवसरों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रबुद्ध जनों ने जनजागरण अभियान के माध्यम से जुड़ने का जो काम किया, उससे देश में प्रदेश की छवि बदली है। बीमारू राज्य से आगे निकलकर उत्तर प्रदेश विकसित राज्य की श्रेणी की ओर अग्रसर है। यह प्रदेश देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमारा प्रदेश, देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देकर उसके ग्रोथ इंजन के रूप में स्वयं को तैयार कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मान कर चलिए कि आने वाले समय में हमारे नौजवानों को नौकरी व स्वरोजगार के लिए किसी दूसरे देश या प्रदेश में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि दूसरे देश व प्रदेश के नागरिकों को रोजगार के लिए उत्तर प्रदेश में आना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफल बनाने के लिए यदि कोई व्यक्ति स्कूल, कालेज, मेडिकल कालेज, विश्वविद्यालय या चिकित्सालय बनाता है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम श्रेणी का या भारी उद्योग स्थापित करने के लिए निवेश करता है तो वह हमारे लिए वरण्य है और अभिनंदनीय है। ऐसे लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने 25 प्रकार की नीति बनाई है। आप आवेदन करिए सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। सुविधाओं के माध्यम से मिलने वाली इंसेंटिव भी खाते में आएगी। सरकार ने इस व्यवस्था के लिए युद्धस्तर के रूप में काम शुरू किया है।

विकास ही हम सबके जीवन में परिवर्तन लाएगा

उन्होंने कहा कि विकास का क्रम निरंतर चलता रहे क्योंकि विकास ही हम सबके जीवन में परिवर्तन लाएगा हमारे जीवन को समुन्नत करेगा। विकास की इस प्रक्रिया से हम सबको जुड़कर अपने एवं आने वाली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित करने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा केंद्रों को रिसर्च एवं डेवलपमेंट के साथ जोड़ना होगा। किसानों को खेती के क्षेत्र में नए स्टार्टअप स्थापित करने होंगे। उद्योग को संस्थानों के साथ जोड़ने के प्रयास को आगे बढ़ाना होगा।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रांसपोर्टनगर से पैडलेगंज सिक्स लेन एवं देवरिया बाईपास पर फोरलेन फ्लाईओवर, देवरिया बाईपास का फोरलेन में चौड़ीकरण, नौकायन से देवरिया बाईपास स्थित शिव मंदिर तक एवं नौकायन से वाणिज्य कर विभाग तक फोरलेन में सड़क चौड़ीकरण व राप्ती नदी में गिरने वाले नाले के पानी को शोधित करने की परियोजना का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लाईओवर एवं सड़क परियोजनाओं से जाम की समस्या समाप्त होगी। सीवरेज योजना से इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारियों से निपटने में मदद मिलेगी।

'