Today Breaking News

जन आरोग्य मेला के प्रति गाजीपुर स्वास्थ्य विभाग उदासीन, 8 पीएचसी में आए 287 मरीज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जमानियां क्षेत्र अन्तर्गत रविवार को विभिन्न पीएचसी पर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य जन आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। इसमें कुल 8 प्राथमिक स्वास्थ्य पर महज 287 ही मरीज पहुंच सके, जो स्वास्थ्य विभाग और शासन की मंशा पर सवाल खड़े करता है।

लोगों ने बताया कि यह हैरानी की बात है कि जितने मरीज प्रतिदिन क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्‍द्र के ओपीडी में आते हैं, उतने मरीज आठ पीएचसी पर मिलाकर न आना निश्चय ही व्यवस्था पर सवाल खडे करता है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि यह आरोग्य मेला जीवन रक्षक दवाओं के टोटा और विशेषज्ञ चिकित्सकों के मेले में न आने के साथ मेले में रोगों की जांच की बेहतर व्यवस्था न होने से पूरी तरह से बेमतलब साबित हो रहा है।

सिर्फ एक पीएचसी पर 50 पहुंची संख्या

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डेढगावां पीएचसी पर 23, नगसर 24, उत्तरौली 30 मरीज आए, जबकि विभाग को सुकून देने वाली बात है कि मात्र मेदिनीपुर नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने पच्चास का आंकडा पार करते हुए यहां मेले में 54 मरीजों का चेकअप और दवाओं का वितरण किया गया। शेष तीन पीएचसी ने तो पच्चास के आंकडे के करीब भी नहीं पहुंच सकी। इसी तरह बेटावर, जमानियां नगर पीएचसी सहित दो अन्य पर कुल 156 मरीज पहुंचे।

नहीं किया जा रहा प्रचार-प्रसार

लोगों ने बताया कि विभाग की इसी उदासीनता का नतीजा है कि यह स्वास्थ्य मेला महज रस्म अदायगी बनकर रह गया है। मरीजों ने तो यहां तक बताया कि आयोजित मेले को लेकर किसी तरह का प्रचार प्रसार नहीं किया जाता है। बताया कि मेले में प्राथमिक रोगों के जांच भी सही तरीके से नहीं हो पाती है। इस संबंध में रेवतीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक और प्रभारी अधिकारी डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि आए मरीजों का मेले में उपचार और उन्हें दवाओं का वितरण किया गया।

'