Today Breaking News

डीएम ने वेतन रोक सीडीपीओ को पद से हटाया- Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बच्चों, गर्भवती, धात्री, किशोरियों व महिलाओं के पोषण स्तर पर सुधार लाने एवं उन्हे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर लाखों रूपया गाजीपुर में अनुपयोगी दिख रहा है। सरकार की ओर से लाखों रुपये खर्च के बावजूद उनके लाभार्थियों और पात्रों को सुविधाएं नहीं मिल पाती है। 

इसकी कलई सोमवार को जिला पोषण समिति एवं कंवर्जेंस विभागों की समीक्षा बैठक में खुली। इसके बाद डीएम ने प्रभारी सीडीपीओ गाजीपुर शहर चंद्रावती का वेतन रोकते हुए पद से हटाने का निर्देश दिया।  डीएम आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में सोमवार को रायफल क्लब सभागार में आयोजित की गयी। 

डीएम ने प्रभारी सीडीपीओ गाजीपुर शहर चंद्रावती की ओर से आधार वेरीफिकेशन, आंगनवाड़ी केंद्र जियो टैगिंग जांची तो हालात होश उड़ाने वाले थे। काम में कम प्रगति पर नाराजगी जताते हुए वेतन रोकने का निर्देश दिया। वहीं प्रभारी सीडीपीओ चंद्रावती को  पद से हटाकर किसी अन्य को प्रभार देने के लिए निर्देशित किया। 

उन्होंने सभी सीडीपीओ को माह अगस्त तक पोषक तत्व वितरित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि सरकार बच्चों, गर्भवती, धात्री, किशोरियों, महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी चाहिए। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं की निरंतर निगरानी की जांए एवं बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजगता रखने के लिए जागरूक करें। 

केंद्रों पर वजन मशीन सहित आदि उपकरणों को क्रियाशील रखे। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आपस में समन्वय बनाकर महिलाओं को जागरुक करके उन्हें स्वस्थ्य लाभ और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाय। जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए पुष्टाहार का वितरण किया जाय। कुपोषित बच्चों में पुष्टाहार वितरण के दौरान शिक्षक, ग्राम प्रधान की मौजूदगी जरूर होनी चाहिए।  

डीएम ने सैम व मैम बच्चो को चिंहित करते हुए पोषण पोषण श्रेणी में सुधार एवं उनकी स्वास्थ्य जांच एवं प्रबंधन, राष्ट्रीय पोषण माह के क्रियांवयन, आधार सत्यापन, एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार ड्राई राशन के वितरण आदि की बिंदुवार जानकारी ली। प्रभारी सीडीपीओ गाजीपुर शहर चंद्रावती  के द्वारा आधार वेरीफिकेशन, आंगनवाड़ी केन्द्र जियो टैगिंग मे कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते वेतन रोकने तथा प्रभारी सीडीपीओ पद से हटाकर किसी अन्य को प्रभार देने के लिए निर्देश दिया। 

उन्होंने सेन्टर पर वीएचएनडी कार्यक्रम नियमित रूप से करने, मेडिकल कैम्प लगाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने  के साथ सैम-मैम बच्चो को चिन्हित एएनएम के माध्यम से दवा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, डीपीओ दिलीप पाण्डेय सहित सीडीपीओ आदि मौजूद रहे।

'