Today Breaking News

गाजीपुर में अगले 5 दिनों में लुढ़केगा पारा, तापमान 9 डिग्री पर पहुंचने की संभावना, छाए रहेंगे बादल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र पी जी कॉलेज गाजीपुर से प्राप्त आने वाले 5 दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार हल्के बादल छाए रहने की सम्भावना है जबकि बारिश की सम्भावना नहीं है। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक कपिल देव शर्मा के मुताबिक अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड व न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने की संभावना है तथा पश्चिमी हवा औसत 06 से 07 किलोमीटर प्रति घंटा से चलने की उम्मीद है।

किसान को सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि बोई गई फसलों की समय से निगरानी करें तथा निराई-गुड़ाई, खरपतवार नियंत्रण व सिंचाई का प्रबंध करें।

पशुओं के चारे का रखें विशेष ध्यान

ठण्ड बढ़ने की सम्भावना को देखते हुए पशुओं को ठंड से बचाव के लिए पशुओं को हरा चारा व मुख्य चारा एक से तीन के अनुपात में मिलाकर खिलाना चाहिए। पशुओं का विशेष ध्यान व देखभाल करें।

सरसों की फसल को बचाएं

सरसों की फसल में लाही कीट से फसल को काफी नुकसान होता है। रोकथाम हेतु मेटासिसटोक्स की 1 लीटर दवा 800 लीटर पानी में घोल बनाकर 15 दिनों के अंतराल पर 2-3 छिड़काव करनी चाहिए। गन्ने की फसल को सूखने से बचाने के लिए आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहना चाहिए। चना में बुवाई के 45 से 60 दिन के बीच पहली सिंचाई कर दें। इसके बाद आवश्यकतानुसार सिंचाई की जा सकती है। वहीं खरपतवार को समय-समय पर खुरपी की सहायता से निकालकर खेत से बाहर फेंक दें या भूमि में दबा दें।

मिर्च में वायरस वाहक कीटों थ्रिप्स, एफिड, माइट्स, सफेद मक्खी का समय पर नियंत्रण करें। इसके लिए कीट की सतत निगरानी करें तथा संख्या के आधार पर डाईमिथएट की 2 मि.ली. मात्रा 1 पानी मिलकर छिडकाव करें।

'