Today Breaking News

TV मैकेनिक की बेटी सानिया मिर्ज़ा का NDA में सेलेक्शन, Youtube पर महिला पायलट को देख मिली थी प्रेरणा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मिर्जापुर. उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर की रहने वाली सानिया मिर्ज़ा ने देश मे जनपद का नाम रोशन कर दिया है. टीवी रिपेयर करने वाले की बेटी सानिया मिर्जा का चयन देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा NDA में हुआ है. मिर्जापुर के जसोवर की रहने वाली सानिया मिर्ज़ा के पिता शाहिद शहर में टीवी की दुकान पर मैकेनिक का काम करते हैं. सानिया की प्रतिभा को देखते हुए इस मुस्लिम गरीब परिवार ने अपनी पूरी पूंजी सानिया की पढ़ाई पर लगा दी.

महिलाओं में सानिया की 10 वी रैंक है. पूरे देश मे वह इस परीक्षा में वायुसेना से फ्लाइंग कैटेगरी में दूसरे स्थान पर उसका चयन हुआ है. सानिया के चयन से पूरा परिवार खुश है. बेटी की सफलता से पिता भी खुश हैं. सानिया के पिता शाहिद का कहना है कि शुरू से ही वो पढ़ाई में तेज थी और सेना में जाना चाहती थी. सानिया की पढ़ाई जसोवर में ग़ांव से शुरू हुई. उसने 2019 में यूपी बोर्ड से हाईस्कूल की परीक्षा पास की और स्कूल में टॉप किया था.

इसके बाद 2021 में बारहवीं शहर के प्रसिद्ध गुरुनानक विद्यालय से की थी. इसके बाद प्रयागराज से BSC की पढ़ाई की. इस बीच सानिया ने भारतीय सेना में पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी से प्रेणना लिया घर पर ही NDA परीक्षा की तैयारी करना शुरू की. पहले प्रयास में NDA की परीक्षा में उसका सलेक्शन नहीं हुआ, मगर दूसरे प्रयास में सानिया को सफलता मिली. उनका सलेक्शन NDA में हो गया. पुणे जाने से पहले घर आयी सानिया ने बताया कि महिलाएं भी लड़ाकू विमान उड़ा सकती हैं. मैं भी पायलट बनना  चाहती थी और देश की सेवा का मेरा ख्वाब पूरा हुआ.

सानिया मिर्जा का सेलेक्शन एयरफोर्स के लिए फ्लाइंग में हुआ है. इसमें 90 सीटों में से 6 सीटें फ्लाइंग के लिए थीं. सानिया का दूसरा स्थान पर फ्लाइंग के लिए सलेक्शन हुआ है. सानिया ने पढ़ाई की शुरुआत ग़ांव से की था. यू ट्यूब पर मैंने पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी को देखा तो प्रेणना मिली. सानिया के पिता टीवी मैकेनिक हैं.

'