Today Breaking News

गाजीपुर में सहयोग ऐप पर जुड़ेंगी CDPO, मुख्य सेविका और आंगनबाडी, प्रशिक्षण शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को शासन के द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए कुछ दिनों पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 'सहयोग एप' की लांचिंग की थी। मंगलवार को वन स्टॉप सेंटर में एप चलाने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सीडीपीओ राजेश सिंह, मंडलीय कोऑर्डिनेट वाराणसी के अंजनी राय और यूपीटीएसयू के बुद्धदेव के द्वारा सीडीपीओ और मुख्य सेविका को प्रशिक्षण दिया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लॉन्च किये गए एप के माध्यम से सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं सहयोग के लिए 2 बैच में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। इसमें 5 और 6 दिसंबर को एक बैच और 8 और 9 दिसंबर को दूसरे बैच काे प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस एप के माध्यम से पहले जो निरीक्षण कागजों पर होता था। अब वह एप पर होगा। इस प्रशिक्षण शिविर में सीडीपीओ और मुख्य सेविका को किस तरह से कार्य करना है, इसके लिए ट्रेंड किया जा रहा है। इसके बाद सीडीपीओ अपने परियोजना के मुख्य सेविका को और मुख्य सेविका अपने क्षेत्र की आंगनबाड़ियों को इस एप के माध्यम से जोड़ेंगी। मासिक भ्रमण की तैयारी का कार्यक्रम भी तय करेंगी। इसके बाद सीडीपीओ और सुपरवाइज़र केंद्रों पर जाकर सहयोगात्मक परीक्षण करेंगी।

आज के इस प्रशिक्षण में सैदपुर, सदर, शहर, मोहम्मदाबाद, जमानिया, करंडा, कासिमाबाद और भदौरा की समस्त सीडीपीओ और मुख्य सेविका के साथ ही भदौरा के बीओसी अमजद खान और बाराचवर के बीओसी विवेक सिंह मौजूद रहे।

'