Today Breaking News

UP Board Exam 2023: यूपी में 432 स्कूल डिबार घोषित, नहीं बनेंगे परीक्षा केंद्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी करने के मामले में 432 स्कूलों को डिबार कर दिया है। अब इन स्कूलों में 2023 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी। स्कूलों को डिबार करने के लिए इन स्कूलों में होने वाली गड़बड़ी के साथ ही यूपी एसटीएफ की एक रिपोर्ट को भी आधार बनाया गया है। एसटीएफ ने 2017 से 2022 के बीच परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले में पूरे प्रदेश में 100 से अधिक स्कूलों की लिस्ट तैयार की है। इनमें यूपी बोर्ड के स्कूलों के अलावा सीबीएससी बोर्ड के स्कूल और डिग्री कालेज भी शामिल हैं।

अब तक बोर्ड 10वीं और12वीं की परीक्षा में नकल कराने, कापियों में गड़बड़ी, पेपर लीक आदि के मामलों में दोषी पाए जाने वाले केंद्रों को ही डिबार करता रहा है। लेकिन पहली बार बोर्ड परीक्षा के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में भी गड़बड़ी करने वाले स्कूलों को डिबार करने का फैसला लिया गया है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि प्रदेश भर के 432 स्कूलों को डिबार किया गया है। इस संबंध में एक सूची सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को भेज दी गई है। जिससे इन्हें 2023 की बोर्ड परीक्षा के केन्द्रों की सूची से बाहर रखा जा सके।

'