Today Breaking News

गाजीपुर में किसानों को विदेशों तक उत्पाद पहुंचाने की दी जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. किसानों की आय में बढ़ोतरी करने को लेकर सरकार लगातार कवायद कर रही है। इसी को लेकर किसानों का एक उत्पादक संगठन यानी कि एफ़पीओ भी बनाया गया है। इनकी संख्या गाजीपुर में करीब 64 है और आज इन्हीं एफपीओ की एक कार्यशाला विकास भवन के सभागार में हुई।

इसमें कृषि ,पशुपालन, उद्यान से जुड़े हुए कृषि उत्पादक संगठन मौजूद रहे और इस कार्यशाला में भारत सरकार की संस्था एपीडा, जो किसानों को कृषि एक्सपोर्ट के बारे में जानकारी देती है, के अधिकारी आनंद कुमार भी मौजूद रहे।

स्टैंडर्ड मानकों की दी जानकारी

किसानों को स्टैंडर्ड मानक को अपनाना चाहिए जिससे कि उनके उत्पाद की मांग देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक रहे, इसके बारे में उन्होंने विशेष जानकारी दी। बताते चलें कि कोविड-19 के दौरान गाजीपुर से मिर्च मटर के साथ ही कई उत्पादों की विदेशों में मांग हुई थी, जिस की आपूर्ति एपीडा के माध्यम से किया गया था। साथ ही साथ इस कार्यशाला में नाबार्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे।

डिजिटल सेवा फ्री में उपलब्ध

अधिकारियों ने किसानों को कुछ माह तक ही नहीं, बल्कि साल के 12 महीने एफपीओ के माध्यम से व्यवसाय करने और आय वृद्धि के बारे में जानकारी दी। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि आजकल डिजिटल मार्केटिंग है और इसके लिए डिजिटल सेवा फ्री में उपलब्ध है। नाबार्ड के द्वारा एफपीओ जंक्शन के नाम से वेबसाइट बनाया गया है। यहां पर किसान और किसान उत्पादक कंपनियां जानकारी लेकर अपने व्यवसाय को और आगे बढ़ा सकती है।

'