Today Breaking News

गाजीपुर में शीतलहर और घने कोहरे का प्रकोप, लगातार दूसरे दिन भी नहीं दिखे सूर्यदेव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लगभग पूरे प्रदेश में घने कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है। गाजीपुर में भी लगातार दूसरे दिन लोगों को सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। कोहरे और गलन से लोग परेशान नजर आए। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आपदा विशेषज्ञ अशोक राय ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों तक ऐसे ही मौसम की संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक कोहरा छाया रहेगा और मौसम में गलन बरकरार रहेगी। उन्होंने लोगों से ठंड से बचने की अपील की है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

जिला प्रशासन ने ठंड से बचाव की सलाह देते हुए कहा कि अत्यधिक ठंड, शीतलहर होने पर छोटे बच्चों, बुजुर्गाें एवं गर्भवती महिलाओ को घर के अन्दर ही रखे। अति आवश्यक हो तभी घर से बाहर जाये। स्थानीय रेडियो, दैनिक समाचार पत्र, टीवी, मोबाइल फोन एवं वाटसएप के माध्यम से मौसम की जानकारी प्राप्त करते रहें। स्वय सतर्क रहें और अन्य व्यक्तियों को भी सतर्क करें। शरीर को सूखा रखें, गीले कपड़े कदापि न पहने, यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गीले कपड़े से ठंड लगने की प्रबल संभावना बनी रहती है।

सोने से पहले बंद कर दें हीटर, ब्लोअर और अंगीठी

मिटटी का तेल, कोयले की अंगीठी, हीटर इत्यादि का प्रयोग करते समय सावधानियां बरते। कमरे में शुद्ध हवा का आवागमन, वेन्टिलेशन, वायु-संचार बनाये रखें ताकि कमरे में विषाक्त, जहरीला धुआं इकट्ठा न हो। सोने से पहले हीटर, ब्लोवर, कोयले की अंगीठी आदि को अवश्य बंद कर दें। कई स्तरों वाले गर्म कपड़े जैसे-ऊनी कपड़े, स्वेटर, टोपी, मफलर इत्यादि का प्रयोग शीतदंश / ठंड के प्रभाव से बचा सकता है।

पोषक आहार और गर्म पेय पदार्थों का करें सेवन

शरीर में ऊष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिए पोषक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का नियमित सेवन किया जाना लाभकारी होगा। हाइपोथर्मिया के लक्षणों जैसे-असामान्य शरीर का तापमान, भ्रम या स्मृति हानि, बेहोशी, विचलन, असीमित ठिठुरना सुस्ती, थकान, तुतलाना, थकावट इत्यादि की स्थिति उत्पन्न होने पर अपने नजदीकी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर संपर्क करें। 

'