Today Breaking News

कालाबाजारी करने पर उर्वरक विक्रेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद में डीएम आर्यका अखौरी के निर्देश पर जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने यूरिया बिक्री और स्टॉक का पता करने के लिए सोमवार को उर्वरक की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामारी की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जिससे संचालकों में हडकंप मच गया। बारा, सेवराई, भदौरा सहित अन्य क्षेत्रों के दुकानों पर जांच किया। इस दौरान यूरिया की कालाबाजारी उजागर होने पर एक दुकानदार पर एफआईआर दर्ज कराई गई। वहीं अन्य दुकानदारों के भी स्टाक का मिलान किया। उनका कहना है कि इस तरह की छापामार कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। किसी भी कीमत पर यूरिया की कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी।

बीते एक माह से यूरिया की कमी चल रही थी, लेकिन पिछले सप्ताह में गाजीपुर में यूरिया की दो रैक पहुंच गई। इससे जनपद में यूरिया की कमी थोड़ी कम हो गई। वहीं, दूसरी ओर यूरिया की कमी का फायदा उर्वरक विक्रेताओं ने उठाना शुरू कर दिया। इसकी शिकायत कृषि विभाग के अफसरों को मिली तो उन्होंने ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करने के साथ यूरिया की बिक्री और स्टॉक का पता करने के लिए छापामार कार्रवाई को अंजाम देने का निर्णय लिया। 

इसका किसी को पता नहीं चले। इसलिए इस कार्रवाई को गुपचुप तरीके से अंजाम देने का भी निर्णय लिया गया। जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने विभागीय टीम के साथ उर्वरक की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान अधिकतर दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर फरार हो गए। जिस भी दुकान पर छापा मार कार्रवाई को अंजाम दिया गया। 

वहां यूरिया के स्टॉक और बिक्री आदि की गहनता से जांच की गई। इस दौरान भदौरा की ओर से जा रही एक मैजिट व एक पिकअप पर यूरिया लादकर जा रही थी। जिसे भदौरा पुलिस ने पकड़कर परिसर में खड़ा कर दिया था। इसमें एक पर 40 बोरी व एक पर 50 बोरी यूरिया लदा हुआ था। सूचना पर कृषि अधिकारी ने पहुंचकर जांच किया। 

जांच के दौरान उन्होने चालकों से पूछा तो चालको ने बताया कि न्यू किसान सेवा केंद्र पर यूरिया जा रहा है, लेकिन बातचीत करने पर इसके संचालक ने बताया कि मुझे जानकारी नही है। जिसके बाद भारत खाद भण्डार जंगीपुर की ओर से गैर कानूनी तरीके से यूरिया की बिक्री की जा रही है। जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने दुकानदार विक्रेता कन्हैया लाल भारत खाद भंडार के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी है। उन्होने कहा कि छापेमारी की कार्रवाई जारी रहेगी। किसानों से भी अपील किया कि कहीं भी इसकी शिकायत मिलने पर तत्काल सूचित करें।

'