Today Breaking News

गाजीपुर में कृषि विज्ञान केंद्र में किसान मेले का आयोजन, 25 प्रगतिशील किसानों का हुआ सम्मान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र अंकुशपुर गाजीपुर में एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत श्रीअन्न पोषक खाद्यान्न एवं पर्यावरण सुरक्षा विषय के अंतर्गत लगाया गया।

इस किसान मेले की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह और डॉ. एपी राव, निदेशक प्रसार- नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के द्वारा फीता काटकर तथा दीप प्रज्वलित कर मेले का उद्घाटन किया गया। इसके बाद मेले में लगाए गए स्टॉल का मुख्य अतिथि के द्वारा भ्रमण कर अवलोकन किया गया।

जैविक खेती के स्टॉल लगाए गए

मेले में विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, फूल की नर्सरी, प्राकृतिक खेती, बकरी पालन, मुर्गी पालन, मृदा तथा आधुनिक कृषि यंत्र और जैविक खेती के स्टॉल लगाए गए थे। मेले में लगाए गए सभी स्टालों को देखकर मुख्य अतिथि द्वारा सराहना की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कृषकों के सतत प्रयास से बेहतर खाद्य सुरक्षा एवं पोषण सुनिश्चित होती है।डॉ एपी राव द्वारा ने अपने संबोधन में कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में वैज्ञानिकों और किसानों के सफल प्रयास से बेहतर परिणाम मिले हैं। इसके साथ ही मोटे अनाज की खेती प्राकृतिक खेती तथा जैविक खेती पर भी प्रकाश डाला। कृषि विज्ञान केंद्र अंकुशपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने केंद्र पर चल रही विभिन्न गतिविधियों को बताया।

किसानों के प्रयास की सराहना

विशिष्ट अतिथि अतिंद्र सिंह उप निदेशक कृषि गाजीपुर ने खाद्यान्न उत्पादन में अन्नदाता किसानों की सराहना की और बताया कि किसानों के सतत प्रयास के द्वारा ही पोषण की व्यवस्था सुनिश्चित होती है। इस किसान मेले में लगभग 500 से अधिक कृषक उपस्थित रहे। केंद्र के अन्य वैज्ञानिक डॉ एके सिंह, डॉ शशांक सिंह डॉक्टर शशांक शेखर, श्रीमती किरन कार्यालय अधीक्षक तथा अन्य कर्मचारी गण उपस्थित रहे। मेले में जिले के 25 प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया, जिसमें सौरभ राय तिवारीपुर को डेरी में बड़े व्यवसाय के लिए सम्मानित किया गया।

'