Today Breaking News

यूपी में परिवार आईडी पोर्टल तैयार, बिना राशन कार्ड वाले करें आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ.  यूपी सरकार ने ‘परिवार आईडी- एक परिवार एक पहचान’ बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल https//familyid.up.gov.in शुरू कर दिया है। इसके तहत अब आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। अहम है कि यूपी में रहने वाले जिन भी परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है वो इसके जरिए योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। मुफ्त और सस्ता राशन भी इसी पोर्टल के जरिए परिवारों को मिलेगा। बुधवार को जारी कर दिया है। 

ऐसे सभी परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र नहीं हैं, यानी जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वह परिवार आईडी बनवा सकेंगे, जबकि राशन कार्ड धारक परिवारों की राशन कार्ड आईडी ही उनकी परिवार आईडी मानी जाएगी। मुख्य सचिव द्वारा इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

आईडी बनना जरूरी मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार, एक परिवार एक पहचान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी, जिससे राज्य की परिवार इकाइयों का लाइव व्यापक डेटाबेस बनेगा। यह डेटाबेस लाभार्थीपरक योजनाओं के प्रबंधन, समयबद्ध लक्ष्यीकरण, पारदर्शी संचालन एवं योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने में सहायक होगा।

यह होगा फायदा

- इस आईडी से परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति / निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा आवेदन करने की स्थिति में सुगमता से बिना किसी विलम्ब के प्रमाण पत्र उपलब्ध हो सकेगा।

- इसी प्रकार परिवार में किसी बच्चे के जन्म लेने पर उसे जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र भी आसानी से मिल सकेगा।

इसके अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ भी आसानी से लिया जा सकेगा। यह पोर्टल बिना राशन कार्ड वाले परिवारों को 12 अंकों की विशिष्ट परिवार आईडी देगा। इसके लिए वे स्वयं को और अपने परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर आवेदन कर सकते हैं। भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए फैमिली आईडी से सहूलियत होगी। 

जो परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे हैं, वे भी स्वेच्छा से फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं। परिवार आईडी के लिए बनाई गई कार्ययोजना के अनुसार विभिन्न विभागों के डेटाबेस को जोड़ा जाएगा। ऐसे में विभिन्न सरकारी योजनाओं में आवेदन करते समय वांछित अभिलेखों को स्कैन कर अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। परिवार आईडी पोर्टल पर आधार आधारित ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है।

'