Today Breaking News

गाजीपुर बेसिक शिक्षा विभाग का कारनामा, 2023 के वार्षिक परीक्षा में आया 2022 के प्रश्नपत्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शासन की लाख कोशिश और कवायदों के बावजूद बेसिक शिक्षा की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही, क्योंकि खुद विभागीय अधिकारी ही विभाग को पलीता लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

इसका जीवंत उदहारण है बेसिक विभाग द्वारा करायी जा रही वार्षिक परीक्षा, जिसमें वर्ष 2022 का ही पेपर 2023 में भी आया है। बस फर्क इतना है कि इस बार क्रम संख्या बदल दिया गया है। गौरतलब है कि परीषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की वार्षिक परीक्षा सोमवार 20 मार्च से शुरू हुई। जिले के 2269 स्कूलों में परीक्षा दे रहे छात्र छात्राओं को मिले प्रश्न पत्र का जब अवलोकन किया गया तो पता चला कि जो पेपर वर्ष 2022 में आया था हुबहू वही पेपर इस बार भी आया है। 

केवल इतना हुआ है कि प्रश्नों का क्रमांक बदल दिया गया है। उदहारण के लिये कक्षा छह के इस वर्ष के संस्कृत का पेपर देखें तो कक्षा आठ संस्कृत के पेपर में इस बार के पहले प्रश्न का क पर रहने वाला प्रश्न पिछ्ले वर्ष ख पर था और जो इस बार ख पर प्रश्न है वह 2022 में क पर था। इसी तरह सभी आठ प्रश्नों में सिर्फ क्रमांक बदलने मात्र का काम किया गया है, बाकी प्रश्न सब पिछ्ले साल के ही हैं। कमोबेश यही स्थिति कक्षा तीन से आठ तक के पेपरों में देखने को मिल रहा है। 

हालांकि बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि जनपद स्तर पर 15 मार्च को प्रश्नपत्र तैयार कराकर 18 मार्च को समस्त बीईओ के माध्यम से विद्यालयों पर वितरण का कार्य सुनिश्चित कराया जाय। विडम्बना तो यह है कि अब तक दो दिनों में गृहशिल्प, कृषि, खेल व स्वास्थ्य के साथ ही विज्ञान व संस्कृत विषय की परीक्षा हो चुकी है। ऐसे में परीषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य कैसा होगा, इस बात का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। 

यही हाल तीसरे दिन की परीक्षा में आज बुधवार को भी रहा, जब 2022 का पेपर सिर्फ प्रश्नों का क्रमांक बदलकर दे दिया गया था। आज कक्षा 4 से 8 तक का सुबह की पाली में सामाजिक विषय की परीक्षा थी, जबकि कक्षा 3 का हिन्दी का पेपर रहा। द्वितीय पाली में  2 से 8वीं तक का अंग्रेजी की परीक्षा हुई। 

वार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र डायट स्तर पर तैयार किया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बताया कि जहां तक वर्ष 2022 का हुबहू पेपर इस बार आने की बात है तो इसकी जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

'