Today Breaking News

गाजीपुर में UP बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन आज से शुरू, 5 केंद्रों पर होगी जांच

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शनिवार यानी आज से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा की काॅपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू हो रहा है। केंद्रों पर एक दिन पहले ही मूल्यांकन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। गाजीपुर में कुल पांच केंद्रों पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें हाईस्कूल के तीन और इंटरमीडिएट के दो केंद्र शामिल हैं।

मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने दिया था प्रशिक्षण

मूल्यांकन के बाबत बोर्ड की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। केंद्रों पर मूल्यांकन अवधि तक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट उप प्रधान परीक्षकों द्वारा प्राप्त की गई कॉपियों के बंडल को परीक्षकों में रैंडम विधि से वितरित कराएंगे।

हाईस्कूल की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 255 उप प्रधान परीक्षक और 2563 परीक्षक लगाए गए हैं। वहीं, इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन में 159 उप प्रधान परीक्षक और 1483 परीक्षक मूल्यांकन करेंगे।

पुस्तिका मूल्यांकन में बरती जाएगी सावधानी

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पर्यवेक्षकों की निगरानी में होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। मूल्यांकन में हुई गड़बड़ी का खमियाजा परीक्षकों को भुगतना होगा। डीआईओएस ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की निगरानी की जाएगी। परीक्षकों को मोबाइल मूल्यांकन कक्ष के बाहर ही जमा करना होगा।

'