Today Breaking News

जेष्ठ माह की शुरुआत के साथ बढ़ी फलों की डिमांड, GI टैग वाला लंगड़ा आम 140 रुपया किलो

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. जेष्ठ माह की शुरुआत के साथ लोग शादी विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्यक्रमों की तैयारियों में लग गए हैं। वहीं बाजारों में भी रौनक देखने को मिल रही है, लेकिन गर्मी की वजह से फलों के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है। हालांकि बाजारों में लोगों की भीड़ भी दिखाई दे रही है।

वाराणसी के लंका क्षेत्र में फल की दुकान लगाने वाले बाबू सोनकर ने बताया कि इस समय फलों की डिमांड काफी बढ़ गई है। मौसमी फलों के दाम कम है, लेकिन बेमौसम फलों के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण इन फलों के दाम बढ़े हैं। लेकिन दाम बढ़ने के बावजूद भी इसकी डिमांड लोग खूब कर रहे हैं। वाराणसी में GI टैंग प्राप्त लंगड़ा आम की डिमांड सिर्फ वाराणसी से नहीं वाराणसी के आसपास के जनपदों में भी जा रहा है। शादी विवाह और अन्य कार्यक्रमों के लिए लोग इसकी डिमांड कर रहे हैं। हम लोग डिमांड के अनुसार पेटी में पैक करके लोगों तक भेजने रहे हैं।

वाराणसी के बाजारों में क्या है दर

वाराणसी के बाजारों में चार प्रकार के आम दिखाई दे रहे हैं, जिसमें लोग सबसे अधिक लंगड़ा खरीद रहे हैं। आम बैंगन फली (100 रुपया), गुलाब खास (120 रुपया), लंगड़ा (140 रुपया) व दशहरी (140 रुपये) किलो बिक रहा है।

अब जानते हैं अन्य फलों की दर

बेमौसम वाले फलों के दर में वृद्धि देखने को मिल रहा है।

• सेब 100 रुपया प्रति किलो

• अंगूर 120 रुपया प्रति किलो

• केला 60 दर्जन

• अनार 140 रुपया प्रति किलो

• चीकू 350 रुपया प्रति किलो

• संतरा 160 रुपया प्रति किलो

• अनानास 100 रुपया प्रति किलो

• नारियल 40 प्रति पीस

• नारियल पानी 60 प्रति पीस

अब आइए जानते हैं कि फलों के डलिया कर दर

शादी, विवाह, तिलक एवं अन्य कार्यक्रमों में लोग फलों की डलिया बनवा रहे हैं। जिसकी डिमांड खूब आ रही हैं। व्यापारों से जब हमने इनका दाम पूछा तो उन्होंने बताया कि यह फल और वजह के हिसाब में दिया जाता हैं।

5 किलो की छोटा डलिया 700 रूपया की तैयार किया जाता है। 10 किलो की बड़ा डलिया 1500 रुपया तैयार किया जाता है। 10 किलो पेंटी 1600 रुपया तैयार किया जाता है। फल की दुकान लगाने वाले गोलू गुप्ता ने बताया कि हम लोग डलिया पैक करके प्रतिदिन 2 से 3 हजार रुपया बचा लेते हैं। सबसे ज्यादा तो वाराणसी में लंगड़ा आम की डिमांड हैं। दिल्ली और मुंबई के अलावा विभिन्न जगह से आता है। जबसे इसको GI टैग मिला है, तब से तो और भी बड़े चाव से खरीदारी कर रहे हैं।

अब आइए जानते हैं कि लंगड़ा आम की पेटी की दर

वाराणसी के आम की एक पेटी 10 किलो से लेकर 20 किलो की तैयार की जा रही हैं। 1 पेटी तैयार करने कि लिए अलग से 100 रुपया लिया जाता है। आम की पेटी 1500 रुपया से 5000 रुपया तक तैयार हो रही है।

'