Today Breaking News

चार शहरों के ठिकानों पर छापों के बाद जालसाज शेरपुरिया के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. जालसाज संजय शेरपुरिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है। ईडी ने यह कार्रवाई चार दिन पहले संजय राय के चार शहरों में स्थित ठिकानों पर छापों के बाद की है।

छापों में मिले अहम सुबूतों के बाद नई दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में संजय राय और नोएडा से गिरफ्तार उसके एजेंट कासिफ के खिलाफ केस दर्ज करने का फैसला लिया गया। शुक्रवार को दिल्ली और लखनऊ के ईडी के अधिकारियों ने विभूति खंड थाने में संजय राय से चार घंटे तक पूछताछ भी की।

दरअसल, संजय राय शेरपुरिया के कारनामों पर ईडी की पहले से नजर थी। नोएडा में वेव सिटी और उद्योगपति गौरव डालमिया के खिलाफ ईडी में दर्ज केस को खत्म कराने के लिए संजय राय ने गौरव डालमिया से अपने एनजीओ यूथ रूरल इंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के बैंक खाते में करीब छह करोड़ रुपये लिए थे। इसकी जानकारी मिलने के बाद ईडी ने जनवरी माह में उसके एनजीओ के बैंक खाते को सीज कर दिया था।

जांच में सामने आया था कि संजय राय ने ईडी के एक बड़े अधिकारी के नाम पर गौरव डालमिया से पैसे लिए थे। इस अहम खुलासे के बाद संजय राय पर कानूनी शिकंजा कसना शुरू कर दिया गया। खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर यूपी एसटीएफ ने 19 अप्रैल को नोएडा से उसके एजेंट कासिफ को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, पांच दिन बाद कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से संजय राय को भी एसटीएफ ने दबोच लिया।

ईडी के अधिकारियों ने की पूछताछ

संजय राय शेरपुरिया से शुक्रवार को विभूति खंड थाने में ईडी के अधिकारियों ने भी पूछताछ की है। सूत्रों की मानें तो नई दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय और लखनऊ जोनल ऑफिस के अधिकारियों ने विभूति खंड थाने जाकर करीब चार घंटे तक संजय राय से पूछताछ की है। इस दौरान तमाम राजनेताओं, उद्योगपतियों अादि से उसके संबंधों, एनजीओ में आई रकम, राइडिंग क्लब पर कब्जे और गुजरात में उसकी कंपनियों के बारे में तमाम सवाल किए गए।

रिमांड पर लेने की तैयारी

सूत्रों की मानें तो संजय राय को ईडी भी रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है। यूपी एसटीएफ की रिमांड की अवधि आगामी आठ मई को समाप्त हो रही है। इसके बाद ईडी भी उसके खिलाफ दर्ज किए गये मनी लांड्रिंग के केस में उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। अधिकारियों के मुताबिक संजय राय की पत्नी की भी तलाश की जा रही है। संजय राय की कंपनियों में उसकी पत्नी भी अहम पदों पर तैनात रह चुकी है।

दिल्ली के घर से मिले अहम सुराग

दरअसल, दिल्ली के राइडिंग क्लब स्थित संजय राय के घर से ईडी को तमाम अहम सुराग हाथ लगे थे। ईडी ने बीती एक मई को संजय राय के दिल्ली, गाजीपुर, बनारस और लखनऊ के ठिकानों पर छापा मारा था। राइडिंग क्लब स्थित उसके आवास से कुछ ऐसे दस्तावेज और जानकारियां जांच एजेंसी को मिली हैं, जिससे कई सफेदपोश लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। फिलहाल अधिकारी छापों के दौरान हुई बरामदगी के बारे में सूचनाएं साझा नहीं कर रहे हैं।

'