Today Breaking News

BHU PG Admission 2023: बीएचयू में लेना है एडमिशन तो जल्द करें आवेदन, लास्ट डेट है 16 जुलाई

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 जुलाई है। जो उम्मीदवार 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए बीएचयू पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं bhonline.in पर। बीएचयू पीजी में प्रवेश पाने के इच्छुक आवेदकों को अपना सीयूईटी आवेदन संख्या और सीयूईटी रोल नंबर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रस्तुत करना होगा।

बीएचयू पीजी 2023 में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अनुमति केवल उन उम्मीदवारों को दी जाएगी जिन्होंने सीयूईटी पीजी परीक्षा दी है। इच्छुक उम्मीदवारों को पीजी के लिए पंजीकरण करने से पहले उस प्रोग्राम की पात्रता की जांच करनी होगी जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं।

बीएचयू पीजी 2023 के पंजीकरण से पहले, आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। उनके पास कम से कम दो साल या चार सेमेस्टर की मार्कशीट होनी चाहिए।

आवेदकों को बीएचयू पीजी बुलेटिन 2023 में दी गई प्रोग्रामों की एलिजिबिलिटी के अनुसार सीयूईटी पीजी परीक्षा में भी उपस्थित होना होगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जानकारी देते हुए यह कहा गया है कि पंजीकरण करते समय उम्मीदवार द्वारा की गई किसी भी गलती के लिए बीएचयू जिम्मेदार नहीं होगा और इस पर विचार भी नहीं किया जाएगा।

बीएचयू प्रवेश पीजी 2023 के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बेसिक योग्यता आवश्यक है:

सीयूईटी पीजी परीक्षा में चयनित प्रवेश परीक्षा विषय

बीएचयू के निश्चित पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रम के लिए एनटीए स्कोर

ग्रेजुएशन में पढ़े गए विषय

यूजी में प्राप्त अंकों का प्रतिशत।

सीजीपीए के मामले में, इसे संबंधित विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार प्रतिशत में परिवर्तित किया जाएगा।

'