Today Breaking News

Ghazipur News: गंगा के जलस्तर में घटाव के बावजूद कटान का खतरा बरकरार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गंगा के जलस्तर में फिलहाल घटाव जारी है, बावजूद शेरपुर में कटान का खतरा बना हुआ है। इस वर्ष कटान का मुख्य केंद्र ग्राम पंचायत शेरपुर के मुबारकपुर के पास है। अगर कटान ने जोर पकड़ा तो मुबारकपुर गंगा किनारे की बस्ती पूरी तरह से गंगा में विलीन हो जाएगी। वहीं कटान रोकने के लिए माघी के पास जियो बैग पिचिंग कार्य में बरती गई अनियमितता से ग्रामीण बेहद चिंतित व आक्रोशित नजर आ रहे हैं।

गंगा के जलस्तर में हुए बढ़ाव के दौरान अष्ट शहीदों के गांव शेरपुर के पास हो रहे कटान को रोकने के लिए शासन की ओर से श्मशान घाट के पास से 600 मीटर बोल्डर पिचिंग का कार्य कराया गया। वहीं उसके आगे माघी के पास कटान के खतरे को देखते हुए 300 मीटर जियो बैग पिचिंग का कार्य हुआ। इसमें कार्यदायी संस्था की ओर से जमकर अनियमितता बरती गई।

जियो बैग में बालू की जगह भर गई मिट्टी

हालत यह है कि जियो बैग में बालू की जगह मिट्टी भरा गया। जबकि उस समय गंगा के दियारे में बालू मौजूद रहा। पहली बार ही गंगा के जलस्तर बढ़ाव में उसका दुष्परिणाम नजर आने लगा। अगर बाढ़ की स्थिति पैदा हुई तो शायद ही यह पिचिंग कटान को रोकने में सफल साबित हो पाएगा।

बैग पिचिंग कार्य में बरती गई अनियमितता

पूर्व ग्राम प्रधान जयप्रकाश राय ने बताया कि जियो बैग पिचिंग कार्य में अनियमितता बरती गयी है। बैग में बालू की जगह मिट्टी है। जियो बैग के पानी में डूबने पर उसमें भरी गयी मिट्टी घुलकर बह जायेगी और बैग शो पीस बनकर रह जायेगा। उन्होंने कहा कि इस पूरे निर्माण की जांच होनी चाहिए ताकि गांव के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सके। बताया कि मुबारकपुर के पास कटान रोकने का उपाय किया जाए नहीं तो आने वाले समय में यह बहुत बड़े नुकसान का कारण बनेगा।

'