Today Breaking News

टमाटर के दाम में भारी बढ़ोतरी, 240 रुपये किलो पहुंची कीमत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में टमाटर के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। आवक घटने से उसके दाम में एक हफ्ते में सौ रुपये तक उछाल आ गया है। बुधवार को टमाटर 240 रुपये किलो हो गया। बड़ी मंडियों में टमाटर प्रति किलो 200 रुपये बिका। वहीं, पहड़िया मंडी में राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) की  तरफ से लोगों को सस्ता टमाटर देने के लिए लगाए गए काउंटर पर मारामारी होती रही। यहां 70 रुपये किलो की रेट से टमाटर बेचा गया। 

एक सप्ताह पहले टमाटर की कीमत 140 रुपये थी। तब अढ़तियों ने उम्मीद जताई थी कि जल्द ही आवक बढ़ने से दाम घटेगा लेकिन हुआ उलटा। एक हफ्ते में दाम राकेट की रफ्तार से आसमान में पहुंच गए, टमाटर आम आदमी की रसोई से और दूर हो गया।  
चंदुआ, विश्वेश्वरगंज, पंचक्रोशी, सुंदरपुर, दशाश्वमेध, पुराना पुल, लमही की सब्जी मंडियों में बुधवार को 200 रुपये प्रति किलो था। वहीं, मोहल्लों और कॉलोनियों में 240 रुपये किलो का दाम सुनकर अनेक उपभोक्ताओं ने हाथ पीछे खींच लिए। ठेला विक्रेता बता रहे हैं कि इन दिनों खास लोग भी दो सौ ग्राम या एक पाव ही टमाटर खरीद रहे हैं। कई सब्जी विक्रेताओं ने टमाटर रखना ही छोड़ दिया है। 
पिछले माह टमाटर की कीमतें बढ़ने पर राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) ने 18 काउंटर बनाए थे जहां सस्ते दर पर टमाटर मिलते हैं। अब अब चार ही काउंटर रह गए हैं। एनसीसीएफ की पटना शाखा के मैनेजर राजेश कुमार ने बताया कि टमाटर की आवक काफी कम हो गई है। 
पहड़िया मंडी में बुधवार को केवल तीन ट्रक (लगभग 60 टन) टमाटर पहुंचा। यह मांग से काफी कम है। पहले यहां 10-12 ट्रक (लगभग 2 हजार टन) टमाटर बेंगलुरु, नासिक से आता था। बुधवार को मंडी में 3000- 3400 रुपये कैरेट (25 किलो) की दर से टमाटर की बिक्री हुई। आढ़तिया रवि सोनकर, मनोज सोनकर, नन्दलाल, बृजेश सोनकर, लालबाबू ने कहा कि 30 से 32 डिग्री पर टमाटर की अच्छी पैदावार होती है। इस साल गर्मी व बारिश ज्यादा होने से टमाटर की 50 फीसदी फसल नष्ट हो गई है।
'