Today Breaking News

CM योगी की SP को फटकार...अपराधियों की आरती उतार रहे थे

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. CM योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानून-व्यवस्था पर अब तक की सबसे बड़ी मीटिंग बुलाई। प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस कप्तान और कमिश्नरेट के अधिकारियों से लेकर सीओ और थानेदार तक से योगी ने बात की। लापरवाही करने वालों को CM योगी ने फटकार भी लगाई। सोमवार शाम 7 बजे से शुरू हुई मीटिंग 3 घंटे 10 मिनट तक चली। अंबेडकरनगर में पिछले दिनों छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने के बाद मौत मामले में योगी बहुत नाराज दिखे।

अंबेडकरनगर में छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने में कार्रवाई में देरी की वजह पूछी। इस पर SP के तर्क से योगी संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने कहा, अगर शासन से निर्देश न दिए गए होते तो क्या तुम अपराधियों की आरती उतार रहे थे। आगरा और सुल्तानपुर की घटना पर भी योगी ने नाराजगी जताई। हाथरस में गोकशी को लेकर SP के दिए तर्क पर जमकर क्लास लगाई।

फिलहाल, CM की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सबसे महत्वपूर्ण मामला महिला सुरक्षा रहा। शारदीय नवरात्रि से शुरू होने वाले मिशन शक्ति अभियान को लेकर भी CM योगी ने सभी पुलिस के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं।

अब आगे पढ़िए 3 घंटे 10 मिनट चली CM योगी आदित्यनाथ की कानून-व्यवस्था पर समीक्षा बैठक में क्या-क्या हुआ?

7 बार अंबेडकरनगर की घटना का जिक्र... CM फटकारते रहे

CM योगी ने अंबेडकरनगर जिले की घटना का जिक्र बार-बार किया। घटना में जिस तरीके से छात्रा का दुपट्टा खींचे जाने और फिर टक्कर के बाद उसकी मौत हुई... SP द्वारा लापरवाही बढ़ती गई... सीएम ने इसे बहुत गंभीरता से लिया और जमकर फटकार लगाई। CM योगी ने अंबेडकरनगर के SP अजीत कुमार सिन्हा से कहा- जब तक शासन ने निर्देश नहीं दिया, तब तक तुम अपराधियों की आरती उतार रहे थे। CM ने मीटिंग में करीब सात बार अंबेडकरनगर की घटना का जिक्र किया। ऐसी लापरवाही दोबारा ना हो, इसकी सख्त हिदायत दी।

CM: इतनी सख्ती के बाद गोकशी कैसे हो रही?

SP हाथरस: सर, 30 किलो ही तो ले जा रहे थे।....यूपी के हाथरस जिले में गोकशी की कई घटनाओं की शिकायत CM ऑफिस तक पहुंची। मीटिंग में योगी ने SP हाथरस से पूछा- इतनी सख्ती के बावजूद गोकशी कैसे हो रही है? एसपी हाथरस देवेश कुमार पांडेय ने जवाब दिया कि सर, 30 किलो ही तो ले जा रहे थे। CM योगी SP का जवाब सुनकर सन्न रह गए। उन्होंने कहा- गोमांस और गोकशी की घटनाएं हो ही कैसे रही हैं? 30 किलो गोमांस भी तो किसी गाय से काट कर निकला गया होगा। ऐसी लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी।

बलरामपुर-महाराजगंज के SP को फटकारा, पुलिसिंग फेल बताई

यूपी सरकार का मिशन शक्ति अभियान बलरामपुर जिले के देवीपाटन मंदिर से हर साल नवरात्रि के दिन शुरू होता है। 15 अक्टूबर से शुरू हो रही नवरात्रि और मिशन शक्ति अभियान से पहले प्रदेश के छोटे जिलों में लूट की घटनाओं पर योगी नाराज दिखे। बलरामपुर-महाराजगंज जिले के SP को फटकारते हुए योगी ने कहा- छोटे जिलों में लूट की घटनाएं कैसे हो रही हैं? छोटे जिलों में लूट की घटनाओं के होने का मतलब है कि जिले की पुलिसिंग फेल है। जब जिले के कुछ चौराहों को नहीं सुरक्षित किया जा सकता है तो पुलिस की चेकिंग अभियान में भी खानापूर्ति की जा रही है।

चंदौली में हत्या केस में 30% ही कार्रवाई पर नाराजगी

चंदौली जिले के SP को इसलिए फटकार लगाई, क्योंकि उनके जिले में दर्ज रिकॉर्ड बता रहे थे कि हत्या के 100% में से 30% ही मामलों में पुलिस ने कार्रवाई की। योगी ने जब फटकार लगाई तो SP ने कहा कि जिले में पेशबंदी को लेकर कई हत्या के मुकदमे दर्ज किए गए। कुछ मामले तो ऐसे हैं कि सांप काटने की वजह से हुई मौत में भी लोगों ने हत्या का नामजद मुकदमा दर्ज करा दिया है। योगी ने कहा कि जल्द से जल्द इन मामलों को विवेचना करके निपटाएं।

कमिश्नरेट पुलिसिंग में सिर्फ प्रयागराज के CP को फटकारा

उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नरेट पुलिसिंग को लेकर CM योगी ने केवल प्रयागराज को फटकार लगाई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू होने के बाद प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने कटिहार गैंग के पकड़े जाने को लेकर अपना प्रेजेंटेशन दिया तो वहीं दूसरी तरफ CM योगी आदित्यनाथ ने विवेचनाओं की लंबित देखकर उन्हें फटकार भी लगाई। पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली में नोएडा की महिला पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने 15 मिनट का अपना प्रेजेंटेशन CM के सामने पेश किया। लखनऊ, वाराणसी और कानपुर के पुलिस कमिश्नर मीटिंग में खास भूमिका में नजर नहीं आए।

सुल्तानपुर में डॉक्टर की हत्या तो आगरा की घटना पर भी नाराज हुए योगी

3 घंटे 10 मिनट चली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में CM योगी ने सुल्तानपुर जिले में डॉक्टर की हत्या के मामले में भी नाराजगी व्यक्त की। वहीं आगरा में हुई घटना पर भी CM योगी नाराज दिखे। फिलहाल, मिर्जापुर में कैश बैंक लूटकांड पर CM योगी ने कोई टिप्पणी नहीं की।

अब आगे पढ़िए CM योगी आदित्यनाथ ने महिला संबंधित मामले को लेकर क्या निर्देश दिए

महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए CM योगी ने सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि हर जिला, कमिश्नरेट में महिला थाना प्रभारी के अतिरिक्त एक अन्य थाना का प्रभार भी महिला पुलिस अधिकारी को दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन महिला थानेदारों को योग्य और कर्मठ पुलिस कर्मियों की टीम दी जानी चाहिए। सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को इस आदेश का यथाशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दृष्टि से देशभर में सराहे जा रहे 'मिशन शक्ति' अभियान का अगला चरण 15 अक्टूबर से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह चरण महिलाओं की सुरक्षा और अधिकारों की जागरूकता की दृष्टि से उपयोगी होगा। इसके तहत सप्ताह में किसी एक दिवस दो महिला पुलिस कार्मिक, आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ANM, बीसी सखी, रोजगार सेवकों आदि के साथ किसी एक ग्राम पंचायत में महिलाओं से बात कर उन्हें उनके अधिकारों और सुरक्षा के लिए जानकारी देंगी।

CM ने कहा कि महिलाओं को 108, 1090, 181 जैसे हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया जाए। पात्र महिलाओं को पेंशन, कन्या सुमंगला, मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिया जाए।

CM ने गौतमबुद्ध नगर और सभी 17 नगर निगमों को सेफ सिटी के रूप में व्यवस्थित करने की कार्यवाही 14 अक्टूबर तक पूरी कर लेने के निर्देश भी दिए।

CM ने 21-25 सितंबर के बीच गौतमबुद्ध नगर में आयोजित प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी भारत-2023 इवेंट की सफल आयोजन के लिए स्थानीय प्रशासन की सराहना की।

गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर ने दोनों वैश्विक महत्व के आयोजनों के प्रबंधन के संबंध में एक प्रेजेंटेशन भी दिया, जिसे प्रेरक बताते हुए CM के निर्देशानुसार सभी जिलों को उपलब्ध कराया जाएगा।

'