Today Breaking News

गाजीपुर जिला कारागार में 100 कैदियों ने रखा 9 दिन का नवरात्र व्रत, जानें क्या हुई है व्‍यवस्‍था

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. इस साल 15 अक्टूबर से इस वर्ष शारदीय नवरात्र शुरू हुआ है। नवरात्र के अवसर पर गाजीपुर जेल में बंद कैदी भी बड़ी संख्या में व्रत रख रहे हैं। जेल प्रशासन की ओर से व्रत रख रहे बंदियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि नवरात्र में पूरे नौ दिन जिला जेल में नवरात्र पूजा और अनुष्ठान चलता है। जिन बंदियों ने नवरात्र का व्रत रखा है उनके लिए विशेष इंतजाम किया गया है। इस समय जिला जेल में करीब 950 कैदी बंद हैं। जेल प्रशासन के अनुसार ज्यादातर बंदी नवरात्र के पहले और अंतिम दिन व्रत रहते हैं। वहीं कुछ पूरे 9 दिनों तक उपवास रखते हैं। इस वर्ष नवरात्र के पहले दिन 280 पुरुष और 20 महिला बंदियों ने नवरात्र का व्रत रखा। इसके अलावा जिला जेल में पूरे नौ दिन का व्रत रखने वाले कुल 100 बंदी हैं।

जेल प्रशासन की ओर से इन कैदियों को व्रत में खाये जाने वाली सामग्रियों को उपलब्ध कराया जाता है। जैसे केला, चीनी, दूध उबला आलू व्रती बंदियों को दिया जाता है। जानकारों की मानें तो जेल प्रशासन का पूजा-पाठ कराये जाने का सीधा मकसद बंदियों को आपराधिक मानसिकता से बाहर निकालना है। जिससे वह अपनी बाहरी दुनिया मे आने पर सहज रूप से समाज की मुख्य धारा में जुड़ पाए।

डिप्टी जेलर रविन्द्र यादव ने जेल परिसर में नवरात्र से जुड़ी तैयारियों को लेकर जानकारी साझा किया। यादव ने बताया कि इस बार जेल में 100 बंदी नवरात्र में पूरे नौ दिन का व्रत रखे हुए हैं। उनके लिए विशेष खाने पीने का प्रबंध किया गया है। जेल मैनुअल के हिसाब से उन्हें व्रत का आहार उपलब्ध कराया जा रहा है.

'