Today Breaking News

गाजीपुर जेल में बंदियों को सुनाया जाएगा धार्मिक प्रवचन, दिखाई जाएंगी देशभक्ति फिल्में

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जेल में बंद बंदियों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने के लिए एक नई पहल की जा रही है। उन्हें सही रास्ता दिखने के लिए राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर उनके अंदर देश प्रेम की भावना जागृत करने की पहल अब जेल प्रशासन करेगा। इसके लिए टीवी प्रोजेक्टर पर देश भक्ति कार्यक्रम समय-समय पर जेल के अंदर दिखाया जाएगा। इसके साथ ही धर्मगुरुओं को बुलाकर प्रवचन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा।

इस बाबत वरिष्ठ न्यायाधीश उच्च न्यायालय प्रयागराज और उपमहानिरीक्षक कारागार प्रशासन का फरमान भी जारी हो गया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के जेलों में इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया गया है। गाजीपुर जेल में इस योजना को शुरू करने की कवायद जोरों पर है।

बंदियों को अधर्म के रास्ते से हटाकर धर्म के रास्ते पर ले जाने के लिए प्रत्येक माह में एक ऐसा दिन निर्धारित किया जाएगा। जिस दिन प्रवचन का कार्यक्रम जेल में आयोजित होगा। इसके लिए किसी संत, मौलवी या फिर साधु-सन्यासी को बुलाया जायेगा। प्रवजन कार्यक्रम के माध्यम से सजायाफ्ता और आम बंदियों को मानसिक रूप से सहज और सरल रूप से जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

देश और समाज विरोधी क्रियाकलापों में लिप्त बंदियों में सुधार लाने के लिए अब उन्हें टीवी और प्रोजेक्टर के माध्यम से ऐसी फिल्में और सास्कृतिक कार्यक्रम दिखाए जाएंगे, जिनसे उनके अंदर देशहित की भावना जागृत होगी। इसके लिए प्रोजेक्टर का प्रस्ताव भी विभागीय उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है।

रविन्द्र सिंह यादव, डिप्टी जेलर ने बताया कि बंदियों के जीवन यापन के लिए भविष्य में कई और योजनाएं चलाई जाएगी। उन योजनाओं के तहत बंदियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।जिससे वह जेल से बाहर निकलने के बाद वह आत्मनिर्भर होकर अपना सामान्य जीवनयापन कर सकें।

'