Today Breaking News

लखनऊ में मकान लेना है तो ये पढ़ें, 30 प्रतिशत तक सस्ते मिलेंगे घर

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. राजधानी लखनऊ में आने वाले दिनों में फ्लैट 30 प्रतिशत तक सस्ते हो सकते हैं। ऐसा आवास विकास के फैसले से संभव होने जा रहा है। परिषद ने 12 मीटर चौड़ी सड़कों वाले प्लॉट पर फ्लैट बनाने की अनुमति दे दी है। इससे आने वाले दिनों में फ्लैटों की कीमतों में गिरावट के पूरे आसार हैं।

आवास विकास परिषद की बोर्ड बैठक में 18 अक्तूबर को 12 मीटर चौड़ी सड़क पर फ्लैट निर्माण की मंजूरी दे दी गई है। इससे परिषद की सभी योजनाओं में जिनके भी मकान 12 मीटर चौड़ी सड़क पर हैं, वह अपने स्टिल्ट प्लस तीन मंजिल फ्लैट बना सकेंगे। उन्हें 15 मीटर ऊंचाई तक बिल्डिंग बनाने की अनुमति मिलेगी। पहले भी इतनी ही ऊंची बिल्डिंग बनाने की अनुमति थी, लेकिन इसमें सिंगल यूनिट का ही नक्शा पास होता था। अब इसकी बाध्यता खत्म कर दी गई है तो हर मंजिल पर किचन बन सकेगा। 

इससे लोग प्लॉट में हर मंजिल फ्लैट की तरह बनाकर बेच भी सकेंगे। आवास विकास परिषद अफसरों के मुताबिक इससे परिषद की योजनाओं में बड़ी संख्या में फ्लैट बनेंगे। अत्यधिक फ्लैट होने से प्रतिस्पर्धा होगी और कीमतों में गिरावट आएगी। अधिशासी अभियंता का कहना है कि इससे फ्लैटों की कीमतों में करीब 30 प्रतिशत गिरावट आनी तय है।

बीच शहर में 40-50 लाख तक मिल सकेंगे फ्लैट

आवास विकास परिषद अफसरों का कहना है कि अभी दूरदराज में बिल्डर लोगों को 60 से 70 लाख में फ्लैट बेच रहे हैं मगर जल्द ही आवास विकास की योजनाओं में 40 से 50 लाख में ही फ्लैट मिल सकेंगे। छोटे फ्लैट 25 से 30 लाख तक में मिलेंगे।

यहां फ्लैट की सुविधा

इंदिरा नगर, विकासनगर, वृंदावन योजना, राजाजीपुरम,आम्रपाली योजना और अवध विहार योजना में लोग फ्लैट बना सकेंगे। बशर्ते लोगों को मकान की कीमत का 50 शुल्क आवास विकास में जमा करना होगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद सचिव डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि 12 मीटर चौड़ी सड़क पर कुछ शर्तों के साथ फ्लैट बनाने की छूट मिलेगी। अब लोग 15 मीटर ऊंचाई तक मकान बना सकेंगे। 

'