Today Breaking News

Solar Rooftop Yojana: अब गाजीपुर के लोगों को मिलेगा सोलर रूफटॉप योजना का लाभ

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) का लाभ अब जनपदवासी ले सकते हैं। इसके लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है। नोडल अधिकारी हिमांशु जयसवाल ने बताया कि सोलर रूफटाप योजना का लाभ लेने के लिये सबसे पहले उपभोक्ता के पास एक वैध विद्युत कनेक्शन होना चाहिए।

उन्होने बताया कि उपभोक्ता के पास जितने किलोवाट का विद्युत कनेक्शन होगा उसके घर पर उतने ही लोड का सोलर रूफटाप लगेगा। इसके लिये उपभोक्ता को आनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद विभाग द्वारा उपभोक्ता का सत्यापन करने के बाद उसके घर पर एक नया मीटर लगाया जायेगा। जिसमें घरेलू बिजली की खपत और सोलर का उत्पादन दोनों की रीडिंग होगी। 

जैसे उपभोक्ता यदि सोलर के द्वारा 2 किलोवाट का विद्युत उत्पादन करता है। और उसकी खपत 3 किलोवाट की है तो उपभोक्ता को केवल 1 किलोवाट के बिजली का भुगतान करना पड़ेगा। जैसे यदि किसी उपभोक्ता का बिजली का बिल 1500 रुपया का आ रहा है। और वो 1200 रुपया का सोलर से विद्युत उत्पादन कर रहा है। तो उसे केवल 300 रुपया का भुगतान करना होगा। यदि उपभोक्ता खपत से अधिक विद्युत उत्पादन करता है तो उसे सरकार द्वारा उसका अतिरिक्त भुगतान किया जायेगा।

'