Today Breaking News

आज से मेरे पिन कोड का नम्बर तेरा हो गया; एक मंडप में 700 जोड़े बंधे विवाह बंधन में, मंत्रों के साथ गूंजी कुरान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, अलीगढ़. अक्षय कुमार की फिल्म पैडमेन का गीत ओ मेरे ख्वाबों का अम्बर, ओ मेरी खुशियों का समन्दर, ओ मेरे पिन कोड का नम्बर, आज से तेरा हो गया... मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रामघाट रोड, ताला नगरी स्थित एक मैरिज होम में सामूहिक विवाह का कार्यक्रम में सही साबित हो गया। जिसमें एक ही मंडप में  700 जोड़ों का विवाह कराया गया।  इसमें 65 जोड़ों का निकाह मुस्लिम रीति-रिवाज से हुआ। मौलाना द्वारा कुरान की आयतो के साथ निकाह पढ़वाया गया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में अतिथियों ने वर वधुओं को आशीर्वाद दिया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम इंद्र विक्रम सिंह एवं सीडीओ आकांक्षा राना के साथ विघ्नहर्ता श्रीगणेश का पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना और दीप प्रज्जवलन कर किया। वर-वधुओं को आर्शीवचन देते हुए डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि सभी जोड़े अपनी जिंदगी की नई शुरूआत करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री की मंशा है कि ऐसे गरीब व निर्धन परिवार जो शादी विवाह समारोह में होने वाले व्यय को वहन करने में सक्षम नहीं हैं, उनका भी विवाह समारोह सम्मानपूर्वक एवं धार्मिक रीति-रिवाज से सम्पन्न हो सके। इसीलिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की गई है। 
उन्होंने जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो भी पात्र योजना का लाभ नहीं ले सके हैं, वह जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करें। जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही ऐसा भव्य सामूहिक विवाह समारोह आयोजित कर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। सीडीओ आकांक्षा राना ने भी वर-वधु को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।जिला समाज कल्याण अधिकारी संध्या रानी बघेल ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में सरकार प्रति जोड़े के विवाह पर 51 हजार रुपये का व्यय कर रही है। इसमें 35 हजार रुपये सीधे खाते में भेजे जाते हैं और 10 हजार रुपये का आवश्यक सामान खरीदा जाता है। छह हजार रुपये विवाह समारोह के आयोजन में व्यय किए जाते हैं।

शादी में भेंट की उपहार सामग्री की परखी गुणवत्ता 
डीएम ने अधिकारियों के साथ प्रशासन की ओर से वर-वधु को वितरित की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने कुछ सामानों की गुणवता पर सवाल भी उठाया और नाराजगी जताई। उन्होंने खानपान सामग्री का भी जायका लिया।
'