Today Breaking News

घट गया रोडवेज की AC बसों का किराया, कब से कब तक मिलेगी राहत, जान लीजिए

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एसी बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान कर दिया है। सीएम योगी ने शीतकाल में बसों के लोड फैक्टर को देखते हुए किराए में कमी करने का निर्णय लिया है। यूपी सरकार के इस फैसले से एसी बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

नई दरें 16 दिसंबर 2023 से 28 फरवरी 2024 तक के लिए प्रभावी होगी। बता दें इससे पहले योगी सरकार ने दीपावली और छठ पर्व को देखते हुए प्रदेश में चल रही सभी राजधानी एक्सप्रेस बसों के किराए में 10 प्रतिशत की कमी करने का फैसला लिया था।

इस संबंध में यूपी के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह ने बताया कि वातानुकूलित सेवाओं को भी लाभप्रद बनाए जाने के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से यात्रियों को भी ठंड (शीतकाल) में कम खर्च में ठंड से बचाव के साथ सुरक्षित यात्रा का लाभ मिलेगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि बसों के किराए में 16 दिसंबर 2023 से 28 फरवरी 2024 तक छूट प्रदान की जाएगी। परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह के मुताबिक वातानुकूलित 3x2 सीटर बसों में प्रति किलोमीटर 1.47 रुपए की दर से किराया देना होगा।

वहीं 2x2 सीटर बसों का किराया 1.74 रुपए प्रति किलोमीटर होगा। ऐसे ही वातानुकुरित शयनयान का 2.33 रु./किमी और वाल्वो (हाई एंड) का किराया 2.58 रुपए प्रति किलोमीटर होगा।

बता दें शरद ऋतु में लोड फैक्टर में संभावित गिरावट और वातानुकूलन संयंत्र के कार्यशील न रहने के कारण परिवहन निगम को किराए में कमी के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्णय से बड़ी संख्या में वातानुकूलित बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा।
'