Today Breaking News

पवन एक्सप्रेस ट्रेन में पैर रखने की जगह नहीं…छठ पूजा मनाने घर पहुंचे यात्रियों की भीड़ से ठसाठस भरी ट्रेनें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. छठ पूजा, दिवाली मनाने घर पहुंचे यात्रियों की भीड़ से रविवार को भी ट्रेनें फुल थी। महानगरों से आने वाली ट्रेनें ठसाठस भरकर कैंट, बनारस व वाराणसी सिटी स्टेशनों पर पहुंचीं। 

खासकर मुंबई, दिल्ली, सूरत, अहमदाबाद से आने वाली गाड़ियों में एसी कोचों में सफर जनरल डिब्बों सरीखा रहा। भीड़ बढ़ने और कंफर्म टिकट नहीं मिलने से एसी व स्लीपर कोचों के गलियारों से लेकर दरवाजे, टायलेट तक खड़े होकर सफर करना मजबूरी बन गई।

वहीं, कैंट बस अड्डे पर यात्रियों की संख्या रोज की अपेक्षा लगभग 30 फीसदी तक बढ़ गई। संख्या बढ़ने पर गाजीपुर, बलिया, मऊ आदि रूटों पर अतिरिक्त बसें लगाई गईं।

इन ट्रेनों में क्षमता से दोगुने यात्री

दिल्ली से आने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, नई दिल्ली-बनारस सुपरफास्ट एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस आदि ट्रेनों के कोचों में क्षमता से दोगुने तक यात्री सवार हुए।

पैर रखना भी मुश्किल

मुम्बई से आने वाली महानगरी एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस, एलटीटी-बनारस सुपरफास्ट एक्सप्रेस, एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में पैर रखना भी मुश्किल हो गया। 

सूरत से आने वाली ताप्ती-गंगा एक्सप्रेस, अहमदाबाद से आने वाली साबरमती एक्सप्रेस और सिकंदराबाद से आने वाली सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस से भी बड़ी संख्या में यात्री उतरे। कैंट बस अड्डे पर स्थिति यह रही कि प्लेटफार्म पर आने वाली प्रत्येक बस में सवार होने के लिए यात्री जूझ पड़ते।

यात्रियों को हुई फजीहत

वाराणसी होकर बिहार जाने वाली गाड़ियों में भीड़ इस कदर रही कि लोकल यात्रियों को कोचों में सवार होने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। उन्हें बसों का सहारा लेना पड़ा। कैंट व बनारस स्टेशन पर दिन में कई बार एकबारगी इतनी संख्या बढ़ गई कि रेलवे का भीड़ प्रबंधन का दावा फेल हो गया।

डीआरएम कार्यालय में खुले कंट्रोल रूम से 24 घंटे निगरानी

छठ पूजा पर ट्रेनों में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी कमर कस ली है। 24 घंटे निगरानी के लिए लहरतारा स्थित पूर्वोत्तर रेलवे मंडल कार्यालय में एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जहां, 20 से 24 नवंबर तक अधिकारी और पर्यवेक्षण कर्मचारी तैनात रहेंगे। 

यात्रियों की निगरानी व महत्वपूर्ण स्टेशनों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि छपरा, बलिया, गाजीपुर सिटी स्टेशन पर आरक्षित व अनारक्षित काउंटर निरंतर कार्य करेंगे। 

आवश्यकता के अनुसार, इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। बताया कि चिकित्सकीय व्यवस्था के लिए चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम मौजूद रहेगी। वहीं, गाड़ियों को स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा।

'