Today Breaking News

राममंदिर जैसा भव्य होगा अयोध्या रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट के भी काटेगा कान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे। इससे पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम भी तेजी से चल रहा है। 15 जनवरी तो स्टेशन का काम पूरा हो जाना है इसलिए रेलवे अपनी पूरी ताकत झोंक रहा है। 

अयोध्या रेलवे स्टेशन को इस तरह बनाया जा रहा है कि राम मंदिर की पहली झलक स्टेशन पर ही दिख जाएगी। इसकी बिल्डिंग राम मंदिर से ही प्रेरित है। रेलवे का कहना है कि इस स्टेशन पर हर रोज 50 हजार लोगों का आवागम हो सकता है। ऐसे में इसे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों की सुविधा के तौर पर तैयार किया जा रहा है। 

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जब प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचेंगे तो वह रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। बता दें 241 रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन को तैयार किया जा रहा है। इसमें शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, रिक्रियशनल फैसिलिटी और अच्छा खासा पार्किंग स्पेस उपलब्ध होगा। डिजाइन के मुताबिक यह स्टेशन दो मंजिला होगा। ग्राउंड फ्लोर का टोटल एरिया 3945 वर्ग मीटर होगा। स्टेशन के ब्रिज का भी पुनर्निर्माण हो रहा है। इसे 6 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन पर एक बड़ा सर्कुलेटिंग एरिया भी होगा। 

स्टेशन की डिजाइन राम मंदिर जैसी ही होगी। इसके सामने एक बड़ा पोर्च होगा जिससे कि लोग खराब मौसम से बचने के लिए इसका सहारा ले सकें। इस स्टेशन को ग्रीन स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसमें आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। इस स्टेशन में 12 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए फूड प्लाजा भी उपलब्ध होगा। 

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि यह धार्मिक और आधुनिकता का संगम होगा। एक तरफ जहां इसकी डिजाइन राम मंदिर की तरह है तो दूसरी तरफ सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्टेशन पर लोग जमकर खरीददारी कर पाएंगे और साथ में खाने-पीने का भी लुत्फ ले पाएंगे। बता दें की राम मंदिर के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। दिसंबर के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी को प्रधानमंत्री आकर राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

'