Today Breaking News

Ghazipur News: भोजपुरी, अवधी...उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में स्थानीय भाषा में होगी पढ़ाई, जानें बेसिक विभाग की योजना

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के कक्षा दो तक के छात्र छात्राओं को क्षेत्रीय भाषाओं में उनका पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। इसको लागू करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गईं है। नई शिक्षा नीति के तहत क्षेत्रीय भाषाओं और मातृभाषा को बढ़ावा देने के लिए यह योजना तैयार की गई है। आगामी सत्र से कक्षा दो तक के छात्र-छात्राओं को क्षेत्रीय भाषा में ही पढ़ाई कराई जाएगी। परिषदीय स्कूल की छात्र-छात्राएं क्षेत्रीय और स्थानीय भाषा मे दक्ष हो पाएंगी।

विभाग का मानना है कि अगर परिषदीय विद्यालयों में प्रारंभिक स्तर पर शिक्षा का माध्यम अगर स्थानीय और क्षेत्रीय भाषा में होगा।ऐसी सूरत में छात्र-छात्राओं को वह पाठ आसानी से अध्यापक समझा सकेंगे।कई बार छात्र-छात्राओं उनके घर में बोले जाने वाली भाषा और स्कूल में पढ़ाई जा रही भाषा में अंतर होने से उनकी पढ़ाई में असहजता होती है। इस नए शैक्षणिक प्रयोग के तहत क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ायें जाने से छात्र-छात्राओं को शिक्षक बोलचाल की भाषा में शिक्षक पढ़ाएंगे।

नई शिक्षा नीति के तहत प्रारंभिक कक्षाओं से ही मातृभाषा में शिक्षा दिए जाने को बढ़ावा दिया जा रहा है।छात्रों को सहूलियत से शिक्षक पढ़ा सके इसके लिए 75 हजार शब्दों का शब्दकोश भी तैयार किया गया है। इसमें भोजपुरी, अवधी, ब्रज और बुंदेली से शब्दों का संकलन (कलेक्शन) और परिमार्जन (मोडिफिकेशन) किया गया है। ऐसे होने से शिक्षक को छात्र-छात्राओं को उन्हीं की मातृ भाषा में शिक्षा देने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बीएसए हेमंत राव ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित 2269 परिषदीय विद्यालयों में स्थानीय भाषाओं में पढ़ाने की तैयारियां चल रही है।इसको लेकर विभागीय अधिकारियों की ओर से योजनाबद्ध तरीके से तैयारियों शुरू कर दिया गया है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों और बीएसए कार्यालय की ओर से माइक्रोप्लान भी बनाया जाएगा। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शिक्षकों को ग्रुप बना ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके बाद यह प्रशिक्षण हासिल शिक्षक अन्यों को ट्रेनिंग देंगे।

'