Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में छाता लेकर निकलें! बारिश का अलर्ट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश में मौसम अब पूरी तरह से बदल चुका है। रात के समय ठीक-ठाक ठंडक हो रही है। वहीं मौसम विभाग की माने तो उत्तरोत्तर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादलों की आवाजाही के साथ ही प्रदेश में आगामी 2 दिसंबर तक छुटपुट बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। इसके साथ ही सुबह के समय बढ़ती ठंड के साथ ही अब घना कोहरे ने भी आम जनता की मुश्किलें बढ़ा दी है। इसके अलावा बुधवार को सहारनपुर, शामली, मेरठ समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की फुल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार 29 नवंबर से 30 नवंबर तक सुबह साढ़े आठ बजे तक सहारनपुर, शामली, मेरठ, बिजनौर, बागपत, मुरादाबाद, और रामपुर जिले में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी और प्रयागराज में भी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में भी बारिश होने का अलर्ट जारी हुआ है।

वहीं मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आगामी 2 दिसंबर तक छुटपुट बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 29 नवम्बर की रात्रि से अनुगामी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के प्रभाव से मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर से आ रही नमी का प्रभाव आगामी 02 दिसंबर तक बना रहने वाला है। निम्न क्षोभमंडलीय पुरवा से इसकी प्रतिक्रिया जारी रहने के परिणामस्वरूप प्रदेश में आगामी 2 दिसंबर तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के पश्चिमोत्तर भाग में 30 नवंबर तक जबकि दक्षिणी उत्तर प्रदेश में 2 दिसंबर तक बूंदा-बांदी के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने की संभावना है। आगामी 1-2 दिनों के दौरान प्रदेश के मध्यवर्ती इलाकों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा पड़ने की भी संभावना है। इसके साथ ही लखनऊ में बारिश नहीं होगी लेकिन अगले 1-2 दिन तक सुबह में मध्यम से घना कोहरा रहेगा।

वहीं मंगलवार सुबह की बात करे तो राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के मध्यवर्ती भागों (बाराबंकी एवं अयोध्या) में सुबह घना कोहरा रहा। जिसकी न्यूनतम दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई। जबकि वहीं फुर्सतगंज में 20 मीटर की न्यूनतम दृश्यता के साथ अत्यधिक घना कोहरा रहा है। इसके साथ ही मुजफ्फरनगर में सबसे कम 9.2℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। नजीबाबाद में 12.0℃, कानपुर शहर में 10.0℃, अयोध्या में 11.0℃, मेरठ में 13.5℃, बहराइच में 13.0℃ और फुरसत गंज में 12.7℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।
'