Today Breaking News

आजमगढ़ के मंदुरी हवाई अड्डा को मिला लाइसेंस, अगले हफ्ते शुरू होगी उड़ान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, आजमगढ़. आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से लाइसेंस जारी कर दिया गया। लाइसेंसिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए डीजीसीए के अधिकारियों ने कुछ दिन पूर्व आजमगढ़ जाकर मानकों की पड़ताल की थी। लाइसेंस मिलने के साथ विमान संचालन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
इसी सप्ताह आजमगढ़ से लखनऊ के लिए पहली उड़ान शुरू हो जाएगी। दो-तीन दिन में इसका शेड्यूल जारी किया जाएगा। इस एयरपोर्ट की निगरानी वाराणसी एयरपोर्ट अथारिटी के जिम्मे होगी। वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक पुनीत गुप्ता ने बताया कि निर्माण और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी हो गई है। आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट निदेशक के रूप में मुकेश यादव की नियुक्ति के साथ अन्य तकनीकी स्टाफ की भी तैनाती कर दी गई है।

आरसीएस स्कीम में संचालन, किराए में सब्सिडी
रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत यहां से विमान संचालित होंगे। इसके किराए में सब्सिडी होगी। विमान संचालन के लिए एक निजी विमानन कंपनी का चयन किया जा चुका है। उसे संचालन की अनुमति पहले से ही मिल चुकी है। एयरपोर्ट की लाइसेंसिंग के इंतज़ार में शेड्यूल नहीं जारी हुआ था।

हवाई पट्टी का विस्तार कर दिया गया आकार
प्रदेश के रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत आजमगढ़ के मंदुरी में हवाई पट्टी का विस्तार कर एयरपोर्ट बनाया गया है। इसके संचालन की प्रक्रिया लाइसेंस के इंतजार में लटकी हुई थी। लखनऊ की पहली फ्लाइट शुरू होने के साथ अन्य विमानन कंपनियों के आगे आने की संभावना जताई जा रही है। इससे हवाई सेवाओं का विस्तार होगा। इसका सीधा फायदा आजमगढ़ सहित आसपास के जिले के लोगों को मिलेगा।

ये एयरपोर्ट भी बनकर है तैयार
इसके अलावा श्रावस्ती और अयोध्या एयरपोर्ट भी बनकर तैयार है। इनका भी संचालन जल्द शुरू होगा। वहीं सोनभद्र का म्योरपुर एयरपोर्ट जमीन विवाद के कारण अधर में लटका है। हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को भूमि संबंधी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने का निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश का कुशीनगर एयरपोर्ट पहले ही शुरू हो गया है। इस एयरपोर्ट को भी वाराणसी के अधिकारी ही संचालित कर रहे हैं।

सोनभद्र का म्योरपुर हवाई अड्डा बनारस से संचालित होगा
वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक पुनीत गुप्ता ने बताया कि बाबतपुर एयरपोर्ट से ही म्योरपुर (सोनभद्र) हवाई अड्डे का भी संचालन होगा। ट्रेनिंग व संसाधन यहीं से उपलब्ध कराए जाएंगे। म्योरपुर में एयरपोर्ट की जमीन के कुछ हिस्से का मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। निस्तारण के बाद प्राथमिकता पर हवाई अड्डा का निर्माण कराया जाएगा।
'