Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में सैदपुर गंगापुल से 48 लाख के लाल बालू का अवैध धंधा, पुलिस के नाम पर प्रतिदिन 20 हजार की वसूली

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर चंदौली गंगापुल पर देर रात से भोर तक बिहार से भारी मात्रा में ली कर, लाल बालू के अवैध वाहनों को गुजारा जा रहा है। जिससे सरकार को राजस्व की भारी हानि हो रही है। आरोप है कि पुल पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर संचालित एक दुकान के माध्यम से पुलिस के नाम पर प्रति वाहन ₹100 की वसूली की जा रही है। उपरोक्त सारी स्थिति के बावजूद, मामले में पुलिस और खनन विभाग अनजान बना हुआ है।

कृषि वाहन को अवैध तरीके से बना दिया है कॉमर्शियल वाहन

गौरतलब है कि सैदपुर को चंदौली जनपद से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर सैदपुर में ही एक पक्का पुल बना हुआ है। जहां से बिहार राज्य के बॉर्डर की दूरी 30 से 35 किलोमीटर है। इस पुल से रात से लेकर भोर तक, बिहार से लाकर लाल बालू की सप्लाई गाजीपुर और आसपास के जनपदों में अवैध तरीके से की जाती है। इसकी ढुलाई के लिए अवैध तरीके से कृषि वाहन ट्रैक्टर की ट्रॉली को मॉडिफाई करके लगाया गया है।

48 लाख मूल्य के लाल बालू की हर रोज होती है अवैध ढुलाई

पुल के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 200 अवैध वाहनों में भरकर लाल बालू की ढुलाई की जाती है। इन वाहनों पर लगभग 400 स्क्वायर फीट लाल बालू लोड होता है। जिसे ₹62 प्रति स्क्वायर फीट की दर से सप्लाई कर दिया जाता है। इस अवैध वाहन पर एक बार में लगभग ₹24 हजार मूल्य की लाल बालू लोड की जाती है। इस तरह पुल से पूरी रात लगभग 48 लाख रुपए मूल्य के लाल बालू की अवैध ढुलाई की जाती है। जिससे सरकार को वैध ढुलाई से मिलने वाले राजस्व की भारी हानि हो रही है।

पुल पर अतिक्रमण कर संचालित दुकान में जमा होते हैं पैसे

यह सारी अवैध गतिविधियां पुल पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर संचालित एक दुकान के माध्यम से होती है। पुल के टेंपो चालकों, आसपास के निवासियों और बालू ढ़ोने वाले कुछ वाहन चालकों ने बताया कि लाल बालू के सभी अवैध वाहनों से प्रति वाहन ₹100 जमा कराए जाते हैं। इस तरह इस दुकान पर हर रोज कुल लगभग ₹20 हजार जमा किए जाने का अनुमान हैं। वसूली का यह सारा खेल पुलिस के नाम पर होता है। बीते मई माह के दौरान इसका एक विडियो भी वायरल हो चुका है। जिसके बाद प्रशासन ने पुल पर अवैध तरीके से संचालित दुकान को हटा दिया था। जिसे एक बार फिर पुल पर प्रतिक्रमण कर लगा दिया गया है।

'