Today Breaking News

विद्युत उपकेंद्र बारा में 1 घंटे में 10 बार हुई ट्रिपिंग, ओवरलोड से हांफ रहे फीडर - Ghazipur News

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कड़ाके की ठंड में बिजली की खपत भी बढ़ गई है। रूम हीटर, ब्लोअर और इमल्शन रॉड के इस्तेमाल से बारा उपकेंद्र के फीडर ओवरलोड हो जा रहे हैं। गांव में कहीं फॉल्ट हो रहा है तो कहीं तार टूटकर गिर जा रहा है। बार-बार फीडर ट्रिप करने से ग्रामीणों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। ओवरलोड के कारण फीडरों में बार-बार ब्रेकडाउन जैसी समस्या भी आ गई है।
विद्युत उपकेंद्र बारा में लगे दो फीडरों से बारा, कुतुबपुर और रोइनी गांव में आपूर्ति होती है। इन गांवों में स्वीकृत लोड की अपेक्षा बिजली की खपत बढ़ गई है। पिछले कई दिनों से धूप नहीं हो रही है और गलन से लोग ठिठुर रहे हैं। प्रायः सभी घरों में रूम हीटर, ब्लोअर और इमल्शन रॉड का इस्तेमाल हो रहा है। एक साथ सारे उपकरण चलने से फीडर और ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो जा रहे हैं और पूरे इलाके की बिजली गुल हो जा रही है।

शुक्रवार को एक घंटे में दस बार फीडर ट्रिपिंग की समस्या से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गांव में जहां जर्जर तार हैं, वहां ओवरलोड होते ही तार टूट जा रहे हैं। शुक्रवार की सुबह आठ बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक बार-बार बिजली कटने से पेयजल के लिए भी लोगों को परेशान होना पड़ा। विद्युत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ओवरलोड हो चुके फीडरों में पहले ही बिजली लोड से स्थिति गड़बड़ थी। बारा और गहमर से जुड़े क्षेत्रों में खुले तार होने से बिजली चोरी की समस्या अधिक है। घोषित लोड से अधिक बिजली की सप्लाई गांवों में की जा रही है।
'